बाढ़ के कहर से कई लोग हुए “बेघर”…

UP Special News क्षेत्रीय समाचार

हरदोई (जनमत) :- देश में एक ओर बाढ़ अपना कहर बरपा रही है वहीँ उत्तर प्रदेश के हरदोई जिले के कटरी क्षेत्र में नदियों के जलस्तर में बढ़ोतरी से बाढ़ की आशंका जताई जाने लगी है. वहीँ गंगा का जलस्तर चेतावनी बिदु को भी जल्द पार करने वाला है जिसके बाद बिलग्राम के कटरी बिछुइया में 16 घर गंगा के तेज बहाव से क्षतिग्रस्त हो गए।

तहसीलदार अपनी टीम के साथ गांव पहुंचे और घरों को हुई क्षति का आकलन किया। वहीँ एडीएम ने बताया कि पीड़ित परिवारों को मदद दिलाई जा रही है. बतादें की यहां गंगा का जलस्तर 136.50 मीटर गेज पर प्रवाहित हो रहा है। जो चेतावनी बिदु के करीब ही  हैं। जबकि रामगंगा और गर्रा चेतावनी बिदु से काफी नीचे प्रवाहित हो रही हैं। बाढ़ नियंत्रण कक्ष के रिकार्ड के अनुसार अभी किसी भी नदी में डैम से पानी नहीं छोड़ा जा रहा है।

गंगा किनारे के कटरी बिछुइया में जलस्तर और बहाव का वेग बढ़ने से कई लोगो के घर इसकी चपेट में आने से कट गए हैं। वहीँ इस दौरान ग्रामीणों की फसलें भी जलमग्न हो रही हैं और  घर कटान से प्रभावित हो रहा है. जिसके चलते परिवारों ने निकट के गांवों में रिश्तेदारों के यहां गृहस्थी को सुरक्षित पहुंचाना फिलहाल शुरू कर दिया है।

वहीँ एडीएम ने बताया कि मकान कटान से प्रभावित 16 परिवारों के क्षतिग्रस्त मकान का टीम के साथ आकलन कर करीब 9 लाख 20 हजार रुपये की मदद मुहैया कराये जाने के लिए रिपोर्ट तैयार कराई गई है। वहीं तहसील में बाढ़ सहायता केंद्र की स्थापना भी कराई गई है, जो 24 घंटे संचालित रहेगा। बाढ़ प्रभावित चौकियों को सक्रिय कर दिया गया है। साथ ही जान माल की सुरक्षा के लिए भी  पुख्ता इंतज़ाम किये जा रहें हैं.