बिजली विभाग ने ट्यूबेलो के काटे कनेक्शन, सेकडो बीघा फसल होगी बर्बाद…

UP Special News

अलीगढ़:  यूपी के अलीगढ़ जिले के तहसील कोल इलाके के गांव जसरथपुर में विद्युत विभाग की दबंगई का हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है। जहां बिजली विभाग अधिकारियों कर्मचारियों के साथ मिलकर किसानों की ट्यूबेलो के बिना किसी नोटिस दिए करेक्शन काट दिए। जिसके चलते क्षेत्रीय किसानों के खेतो में खड़ी लहलहाती फसल बर्बाद होने की कगार पर है। क्षेत्रीय किसानों का कहना है कि विद्युत विभाग के अधिकारियों ने बिना किसी नोटिस के उनकी ट्यूबेलो के कनेक्शन काट दिए हैं। ट्यूबेलो के कनेक्शन जोड़े जाने को लेकर किसान पिछले दस दिन से बिजली विभाग के चक्कर काट रहे है। लेकिन उसकी कोई सुनवाई नहीं हो रही और जो फसल खेतों में पूरी तरह पक कर तैयार होने को है, वो फसल बिना पानी के बर्बाद हो रही है। तो वही कुछ खेत पूरी तरह से सुख चुके है। जिसके चलते किसानों बिना पानी के बर्बाद हो रही फसल को बचाने के लिए जनरेटर की व्यवस्था कर बचाने में जुटे हुए हैं।

वहीं इस मामले पर क्षेत्रीय किसान शेर सिंह का कहना है कि बिजली विभाग के अधिकारी हैं वह पैसे की डिमांड करते हैं और आए दिन कनेक्शन को लेकर कोई ना कोई विवाद खड़ा करते रहते हैं। जब हमने पैसे नहीं दिए तो उन्होंने हमारा ट्यूबेल का कनेक्शन काट दिया। जिसके चलते उसके खेती में खडी फसल बिना पानी के सूख रही है। किसान ने कहा कि हम मजबूर हैं यहां बहुत लोगों की खेती बिना पानी के सूख रही हैं। जबकि उसने 1 वर्ष पहले ये ट्यूबेल का कनेक्शन लगवाया था और लगातार हर महीने बिजली बिल भी भर रहे हैं।साथ ही कहा कि उसके ऊपर बिजली विभाग का कोई भी बिल बकाया नहीं है। बावजूद इसके बिजली विभाग ने उसको बिना किसी नोटिस दिए ओर बिना कोई कारण बताएं अचानक उसकी ट्यूबेल का कनेक्शन काट कर चले गए। कहा कि ट्यूबेल का कनेक्शन काटे जाने के बाद कनेक्शन को जुड़वाने के लिए क्षेत्र के किसान पिछले 10 दिन से बिजली विभाग के चक्कर काट रहे हैं लेकिन आलीशान दफ्तरों में बैठने वाले बिजली विभाग के अधिकारी उनकी शिकायत पर कोई सुनवाई नहीं कर रहे।

वही पीड़ित किसान किशन कुमार ने बताया कि उसकी भी ट्यूबवेल का कनेक्शन काट दिया गया है।जबकि उसके द्वारा भी करीब 1 वर्ष पहले अपने खेतों पर ट्यूबेल का बिजली कनेक्शन कराया था। लेकिन तब से लेकर अब तक उसे कोई दिक्कत नहीं हुई। आरोप है कि कुछ दिन पहले विद्युत विभाग के कर्मचारियों ने उसके खेतों पर लगी टुबेल का बिना किसी नोटिस और बिना कोई कारण बताएं बिजली का कनेक्शन काट दिया है। आरोप है कि कनेक्शन काटे जाने के बाद जब हम लोग बिजली घर जाते हैं। तो कनेक्शन काटे जाने को लेकर कोई भी अधिकारी या कर्मचारी कुछ नहीं बताता है। कहते हैं कि बिजली कनेक्शन जल्दी लग जाएगा। किसान का कहना है कि उसकी इस ट्यूबवेल के माध्यम से कई अन्ना कसानों के खेतों में पानी लगाया जाता था। बिजली कनेक्शन काटे जाने के बाद किसानों के खेतों में जो फसल खड़ी है, बिना पानी के सूख रही है और बर्बाद होने की कगार पर है। किसानों का आरोप है बिजली विभाग के लापरवाही का नतीजा है जो उनके खेतों में खड़ी लहलहाती फसलें पूरी तरह से सूखने के कगार पर है। खेत में किसान अपने खेतों में खड़ी फसलों को बचाने के लिए जनरेटर लाकर पानी की व्यवस्था करने में जुटे हुए हैं।

क्षेत्रीय किसानों का आरोप है कि ट्यूबेलो के कनेक्शन काटे जाने के बाद बिजली विभाग के अधिकारी कोई संज्ञान नहीं ले रहे है और कनेक्शन काटे जाने से पहले न उन्हें कोई नोटिस दिया ओर ना ही कुछ कारण बताया गया। जिसके बाद बिना किसी नोटिस दिए बिना बिजली विभाग वालों ने गांव आकर के उनकी ट्यूबेलो के बिजली कनेक्शन काट दिए।

REPORT- AJAY KUMAR…

PUBLISHED BY:- ANKUSH PAL…