भू माफियाओं के द्वारा शहीदों के कुए पर अवैध कब्जा

CRIME UP Special News

अलीगढ़(जनमत):- शहीदों के अपमान किए जाने को लेकर कांग्रेस नेता ने भाजपा की ट्रिपल इंजन की सरकार को सवालों के घेरे में खड़ा करते हुए जोरदार हमला बोला है। आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश के जनपद अलीगढ़ में भू माफियाओं के द्वारा शहीदों के कुए पर अवैध कब्जा किए जाने का मामला सामने आया है।जहां 1857 की क्रांति में देश को आजादी दिलाने के लिए अंग्रेजो के खिलाफ बिगुल फूंकने वाले अलीगढ़ के 57 क्रांतिकारियों को अंग्रेजों ने अलग-अलग जगहों पकड़ कर सर्राफा बाजार स्तिथ एक कुएं में लटका कर 57 शहीदों को फांसी दी गई थी। जिसके बाद अंग्रेजों ने 57 क्रांतिकारियों को शहीद करने के बाद इसी फांसी वाले कुए के अंदर उन क्रांतिकारियों के शव फेंक दिये गये थे। उसी के बाद से सर्राफा बाजार स्थित इस कुएं को फांसी वाला कुआं कहा जाता है। आरोप है कि शहीदों के इस कुए पर अलीगढ़ में भाजपा की ट्रिपल इंजन की सरकार बनते ही शहीदों के उस कुए पर भाजपा कार्यकर्ताओं ने कुछ भू माफियाओं के साथ मिलकर अवैध कब्जा करते हुए दुकान बना ली गई। शहीदों के कुए पर अवैध कब्जा किए जाने को लेकर कांग्रेस कार्यकर्ताओं के द्वारा एक ज्ञापन राष्ट्रपति के नाम जिला अधिकारी को सौंपा गया है।

वही इस पूरे मामले पर कांग्रेस नेता एवं इंजीनियर आगा यूनुस ने शहीदों के अपमान को लेकर भाजपा की ट्रिपल इंजन सरकार को सवालों के घेरे में खड़ा करते हुए जमकर हमला बोला हैं। उन्होंने कहा कि देश के शहीदो का अपमान अलीगढ़ नही सहेगा। 1857 की क्रांति मे अलीगढ के क्रांतिवीरो को अंग्रेजो ने फांसी, सराफा बाजार स्तिथ फांसी वाले कुए पर 57 क्रांतिवीरो को अलग अलग फांसी देकर उनके शवो को कुए मे डाला गया था। और फिर इस कुंए को फांसी वाला कुंआ कहा गया और शहीद स्मारक स्थल माना जाता रहा। इस शहीद स्थल पर भाजपा के कार्यकर्ता द्वारा कब्जा कर दूकान बनाए जाने के विरोध मे कांग्रेस नेता इंजीनियर आगा युनुस ने महामहिम राष्ट्रपति के नाम ज्ञापन स्वर्णकार कमेटी के अध्यक्ष रवि वर्मा व महिला कांग्रेस जिलाध्यक्ष जरीना आगा की मौजूदगी मे कांग्रेसियो और स्वर्णकार कमेटी के लोगो संग जिलाधिकारी को सौपा और स्वर्णकार कमेटी के अध्यक्ष ने शिकायत पत्र भी सोपा।

आगा युनुस ने कहा कि अलीगढ मे नवनिर्वाचित शहर की सरकार बनते हो ट्रिपल इंजन की सरकार बनने पर भाजपा के कार्यकर्ता द्वारा उक्त कुंए को पाटकर दूकान बना डाली गई। क्या भाजपा का ये है देश के शहीदो के प्रति सम्मान ? हद ये है कि भाजपा समर्थक का मामला होने पर भाजपा के सारे जन प्रतिनिधि चुप है और अप्रत्यक्ष रूप से साथ खडे है। नवनिर्वाचित मेयर पर लोग आरोप लगा रहे है। आगा ने कहा कि देश के शहीदो के अपमान के संबंध मे स्वर्णकार कमेटी के अध्यक्ष रवि वर्मा जी ने एक सप्ताह पहले की शिकायत पर प्रशासन ने कुछ नही किया। उसके बाद स्वर्णकार कमेटी के अध्यक्ष रवि वर्मा जी ने आगा युनुस से बातचीत की और आज कांग्रेस पार्टी के जमीनी कांग्रेस नेता आगा युनुस के संग स्वर्णकार कमेटी के अध्यक्ष रवि वर्मा के साथ महिला कांग्रेस जिलाध्यक्ष जरीना आगा जिलाधिकारी महोदय से मिले व तमाम कांग्रेसियो की मौजूदगी मे महामहिम राष्ट्रपति महोदया के नाम ज्ञापन सौपा। रवि जी ने स्वर्णकार कमेटी की तरफ से जिलाधिकारी महोदय को शिकायत पत्र सौपा।

आगा युनुस ने कहा कि देश के शहीदो का अपमान नही सहेंगे और मांग की कि फांसी वाले कुए को कब्जामुक्त कर महात्मा गांधी की प्रतिमा स्थापित कर शहीद स्मारक घोषित कर ये जगह एएसआई को सौपा जाए। स्वर्णकार कमेटी के अध्यक्ष ने कहा कि अलीगढ गवाह है और किताबो मे सारे तथ्य दर्ज है और खुलेआम फांसी वाले कुंए को पाटकर दूकान बना लिया गया और प्रशासन से शिकायत की तो भी उनके सामने शटर लगा दिया गया। ये अलीगढ के शहीदो का अपमान है। कांग्रेस नेता आगा युनुस व स्वर्णकार कमेटी के अध्यक्ष रवि वर्मा ने संयुक्त रूप से कहा कि मांगे नही मानी गई तो अन्य लोकतान्त्रिक विकल्प पर जाने को मजबूर होगे, धरना-प्रदर्शन, आंदोलन अनशन सभी विकल्प खुले है। एक सप्ताह बाद  हम मजबूर होकर कदम उठाएंगे, जिसमे जनता को भी बुलाएंगे।

Reported By:- Ajay Kumar

Posted By:- Amitabh Chaubey