मक्खियों से परेशान ग्रामीण चढ़े पानी की टँकी पर

UP Special News

हरदोई (जनमत):- हरदोई के बेनीगंज कोतवाली इलाके में सांगवान पोल्ट्री फार्म की गंदगी से निकली मक्खियों से परेशान 7 ग्रामीण पानी की टंकी पर चढ़ गए।मामले की सूचना मिलते ही पुलिस प्रशासन में हड़कंप मच गया।सूचना पर एडीएम सीओ समेत अन्य अधिकारी मौके पर पहुंचे और ग्रामीणों को समझा-बुझाकर नीचे उतारा।दरअसल यहां पर सांगवान फैक्ट्री से निकली गंदगी की वजह से करोड़ों की संख्या में मक्खियों से आसपास के दर्जनों गांवों के लोगों का जीना दूभर है।दरअसल मक्खियों की बहुचर्चित पुरानी समस्या से उच्चाधिकारियों को कई बार लिखित प्रार्थना पत्र, लिखित ज्ञापन, धरना प्रदर्शन आदि माध्यमों से अवगत कराने के बाद भी ग्रामीणों की समस्या का समाधान न होने पर ग्रामीणों ने यह बड़ा कदम उठाया है।

सीतापुर हरदोई मुख्य मार्ग के डही कुइयां गांव के पास स्थित सांगवान पोल्ट्री फार्म से निकलने वाली गंदगी से उत्पन्न मक्खियों से फैल रही भयंकर व जानलेवा बीमारी का समाधान न होने से परेशान आसपास क्षेत्र के दर्जनों गांवों के सैकड़ों ग्रामीणों ने मंगलवार को नयागांव देवरिया स्थित पानी की टंकी पर चढ़कर आत्महत्या की कोशिश करते नजर आए।सूचना मिलते ही मौके पर पहुंची कोतवाली पुलिस टीम व एडीएम व क्षेत्राधिकारी हरियावां ग्रामीणों से सामंजस्य स्थापित कर बातचीत करने का प्रयास करती नजर आई जिसके कुछ ही देर बाद एडिशनल एसपी दुर्गेश कुमार भी मौके पर पहुंच गए। पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों के समझाने बुझाने के बाद ग्रामीण नीचे उतर आए।दरअसल यहां पर करोड़ों मक्खियों की वजह से लोगों का जीना दूभर है।

हर रोज करोड़ों मक्खियां इस क्षेत्र में पैदा हो रही हैं जिससे आसपास के दर्जनों गांव प्रभावित हैं। यहां मक्खियों की वजह से आसपास के गांव में लड़कों की शादियां भी नहीं हो रही हैं। महिलाएं जब घर में खाना बनाने बैठती हैं तो मच्छरदानी लगाती हैं पुरुष खाना खाते समय मच्छरदानी का प्रयोग करते हैं कई गांव से नई बहू अपने मायके को वापस चली गई हैं। कई बार धरना प्रदर्शन हुए लेकिन इस समस्या से निजात नहीं मिल सकी जिसके बाद आज ग्रामीणों ने टंकी पर चढ़कर अपना विरोध प्रदर्शन करते हुए इस फैक्ट्री को बंद कराए जाने की मांग की।

Reported By:- Sunil Kumar

Posted By:-Amitabh Chaubey