वाहन चेकिंग के नाम पर भाई-बहन से बदसलूकी…

UP Special News

लखनऊ (जनमत):- उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में वाहन चेकिंग के नाम पर पुलिस की बर्बरता लगातार जारी है। ऐसा ही एक मामला लखनऊ के कोतवाली  कैसरबाग इलाके में भी देखने को मिला। यहाँ वाहन चेकिंग के नाम पर पुलिस ने एक युवक और उसकी बहन से जमकर अभद्रता की। इससे भी पुलिस का जब दिल नहीं भरा तो महिला सिपाही ने युवक की बहन को थप्पड़ जड़ दिया। खाकी की करतूत की खबर जैसे ही पीड़ितों के परिजनों और स्थानीय लोगो को लगी तो सैकड़ो लोगों ने मौके पर पहुंचकर हंगामा करना शुरू कर दिया।

                                                        (पीड़िता  महिला)

मुश्किल हालात को देखते हुए मौके पर पहुंची कई थानों की पुलिस बल ने लाठी फटकार कर स्थिति को काबू में किया। हालांकि पीड़ितों के आरोपों के बाद मामले में अभी तक किसी तरह की कोई कार्रवाई नहीं हुई है। जब से जुर्माने के तौर पर मोटी रकम तय हुई है तब से पुलिस कर्मियों को मानो बैठे बैठाये कमाई का नया जरिया मिल गया है। लोगो को भारी भरकम चालान का भय दिखाकर पुलिस की वसूली भी जारी हो चुकी है। इसी में मामला तब बिगड़ जाता है जब पुलिस को वाहन स्वामी से फूटी कौड़ी भी नहीं मिलती है। ऐसे में अपनी खीज मिटाने के लिए खाकी का वाहन स्वामी पर कहर टूट पड़ता है।

                                                      (महिला सिपाही)

ऐसी ही एक घटना में कैसरबाग के महाराणा प्रताप चौराहे पर वाहन चेकिंग के नाम पर पुलिस पर अभद्रता और गाली गलौज के साथ ही मारपीट का आरोप लगाकार पीड़ितों ने स्थानीय लोगो के साथ मिलकर आरोपी पुलिस कर्मियों के खिलाफ मोर्चा खोल दिया। यहाँ सैकड़ो की संख्या में पहुंचे लोगों ने कार्रवाई की मांग पर न सिर्फ प्रदर्शन किया बल्कि तोड़फोड़ करने की भी कोशिश की। आखिर हालात ऐसे पैदा ही क्यू हुए सुनिया पीड़िता की ही जुबानी। दरअसल मॉडल हाउस निवासी अज़मल नाम का युवक अपने घर लौट रहा था इसी बीच महाराणा प्रताप मार्ग पुलिस कर्मियों ने उसे रोक लिया और वाहन के कागज दिखाने को कहा। युवक ने वाहन के कागज की कॉपी पुलिस कर्मियों को दी जिसपर पुलिस वालो ने ओरिजनल कागज मांगे।

                                           (पीड़िता  महिला)

युवक अजमल ने अपने घर से वाहन के ऑरिजनल कागज बहन को फोन कर मंगाए थे। आरोप है इसी बीच पुलिस कर्मियों ने उससे और मौके पर पहुंची उसकी बहन से अभद्रता करने के साथ ही मारपीट कर दी। जिसके बाद नाराज़ लोगों ने हंगामा करना शुरू कर दिया है। पुलिस अधिकारी विकास चंद्र त्रिपाठी के मुताबिक लगाए गए आरोपों की जाँच के आदेश दिए गए है। साथ ही खुद भी वह पीड़ितों से पूछताछ करेंगे।

Posted By:- Amitabh Chaubey