सहारनपुर ग्लोबल इन्वेस्टर्स मीट में साइन हुए 5029 करोड़ के एमओयू

सहारनपुर ग्लोबल इन्वेस्टर्स मीट में साइन हुए 5029 करोड़ के एमओयू

UP Special News

सहारनपुर (जनमत ) :- ख़बर उत्तर प्रदेश के जनपद सहारनपुर में जिला स्तरीय इनवेस्टर्स मीट का आयोजन 13 जनवरी यानी आज दिल्ली रोड पर हुआ। लखनऊ से होने वाले ग्लोबल इनवेस्टर्स समिट से पहले सहारनपुर 5250 करोड़ के निवेश के लक्ष्य के करीब पहुँच गया है। इनवेस्टर्स मीट से पहले जिले में अब तक 5029 करोड़ रुपए के निवेश के एमओयू साइन हो चुके हैं। इससे करीब 30 हजार लोगों को रोजगार मिलने की संभावना है।

इंवेस्ट करने पर इनवेस्टर्स को किया सम्मानित

इंडियन इंडस्ट्रीज एसोसिएशन चैप्टर चेयरमैन प्रमोद सडाना ने कहा, उत्तर प्रदेश सरकार का उद्योगों के प्रति सकारात्मक रवैया है। प्रदेश में उद्योगों को विकसित करने के लिए प्रयासरत है। सीएम योगी आदित्यनाथ के विजन 1 ट्रिलियन इकोनॉमी के लक्ष्य को पूरा करने के लिए आईआईए तेजी से प्रयास कर रही है। आईआईए एक मजबूत औद्योगिक संगठन होने के साथ एक जिम्मेदार संस्था है। यूपी ग्लोबल इनवेस्टर्स समिट में आईआईए अपनी अहम भूमिका निभा रहा है। आईआईए केंद्रीय कार्यालय द्वारा एक हेल्प डेस्क का गठन भी किया गया है।

 

प्रदेश के लगभग सभी चैप्टरों में यूपी ग्लोबल इनवेस्टर्स समिट पर नये निवेश के लिए कार्यक्रम करके लोगो को प्रेरित कर रही है, जिससे ज्यादा से ज्यादा निवेश हो सके। आईआईए के 7 चैप्टरों से लगभग 14,500 करोड़ के प्रस्ताव आ चुके हैं। आईआईए सहारनपुर चैप्टर ने इन्वेस्ट इन सहारनपुर पर 23 एवं 25 दिसंबर 2022 को कार्यक्रम किए हुए। जिसमें आईआईए सहारनपुर चैप्टर के पास अभी तक 19 सदस्यों के लगभग 1100 करोड़ के प्रस्ताव आ चुके हैं। कुछ लोगों के Indent भी हो चुके हैं और लगभग 500 करोड़ के निवेश के लिए सदस्यों से वार्ता चल रही है और लोगो को प्रेरित भी किया जा रहा है।

कार्यक्रम में आईआईए  पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष रामजी सुनेजा, चैप्टर चेयरमैन प्रमोद सडाना, प्रियेश गर्ग, सुनील सैनी, अनुज गर्ग, ईश्वर चंद गोयल, केएल अरोड़ा, परविंदर सिंह, ऋषभ अग्रवाल, कुलदीप धमीजा, सुधाकर अग्रवाल, सचिन जैन, वीके जैन, कुनाल गिरधर आदि का ग्लोबल इनवेस्टर्स समिट, जिला स्तरीय इनवेस्टर्स समिट मे निवेश किये जाने पर सम्मानित किया गया।

30 हजार लोगों को मिलेगा रोजगार

यदि सब कुछ सही रहा और प्रदेश में औद्योगिक विकास को बढ़वा मिला तो जिले में करीब 30 हजार लोगों को रोजगार मिलेगा। प्रदेश में औद्योगिक विकास को बढ़ावा देने के लिए फरवरी माह में लखनऊ में ग्लोबल इनवेस्टर्स समिट का आयोजन होना है। इससे जिले को पहले 3500 करोड़ रुपए निवेश का लक्ष्य दिया गया था। अब इसे बढ़ाकर 5250 करोड़ रुपए कर दिया गया है।

काष्ठ कला उद्योग को मिलेगा बढ़ावा

सहारनपुर में प्रसिद्ध काष्ठ कला उद्योग को सबसे ज्यादा मिलेगा। उद्योग विभाग के पास अब तक आए करीब छह हजार करोड़ के प्रस्तावों में से 5029 करोड़ रुपए के निवेश प्रस्तावों पर मैमोरैंडम ऑफ अंडरस्टैंडिंग (एमओयू) साइन हो चुके हैं। इसमें सबसे अधिक निवेश जनपद के प्रसिद्ध काष्ठकला उद्योग के लिए आया है। इसके अलावा निजी औद्योगिक पार्क, शहद, जैव ऊर्जा, होजरी एवं टैक्स्टाइल उत्पाद, हर्बल उत्पाद और खाद्य प्रसंस्करण आदि के लिए भी निवेश प्रस्ताव आए हैं।

एमओयू साइन हुआ साइन

दिल्ली रोड के जश्न बैंक्वेट हॉल में जिला स्तरीय इनवेस्टर्स मीट में निवेशकों को न सिर्फ सम्मानित किया जाएगा बल्कि उन्होंने सरकारी विभागों की विभिन्न योजनाओं की भी जानकारी दी जाएँगी।उद्योग उपायुक्त सिद्धार्थ यादव ने बताया कि जनपद में अब तक 5029 करोड़ रुपए के निवेश प्रस्तावों पर एमओयू साइन हो चुके हैं। इन प्रस्तावों के धरातल पर उतरने से करीब 30 हजार लोगों को रोजगार उपलब्ध हो सकेगा। लखनऊ में होने वाले ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट से पहले ही जनपद को दिए गए 5250 करोड़ रुपये निवेश के लक्ष्य के अनुसार एमओयू साइन हो जाएंगे। जनपद में निवेश करने वाले उद्यमियों में खासा उत्साह है।

Reported By :- Anil Kumar

Published By :- Vishal Mishra