3 विदेशी 5 अंतरराज्जीय समेत 9 ठग गिरफ्तार

CRIME UP Special News

हरदोई (जनमत):- हरदोई की शहर कोतवाली पुलिस व एसओजी टीम ने तीन विदेशी पांच अंतरराज्यीय समेत 8 शातिर ठगों को गिरफ्तार किया है और एक बाल अपचारी को भी संरक्षण में लिया है।यह ठग हरदोई के साथ-साथ अन्य जगहों पर चोरी टप्पेबाजी और विदेशी मुद्रा को भारतीय मुद्रा में बेचने का नाटक रच कर लोगों के साथ ठगी करते थे इनमें से 3 महिलाएं है।इनमे से तीन बांग्लादेश के रहने वाले हैं जबकि अन्य गैर जनपदों के रहने वाले हैं इनका एक साथी फरार है पुलिस उसकी तलाश कर रही है।पुलिस ने इनके पास से 33 हजार 600 की नगदी एक विदेशी पासपोर्ट 9 व 50 रियाल मुद्रा व 14 मोबाइल फोन भी बरामद किए हैं।

मामले का खुलासा करते हुए एसपी राजेश द्विवेदी ने बताया जनपद में टप्पेबाजी चोरी की घटनाएं हो रही थी और इनके खुलासे के लिए अपर पुलिस अधीक्षक पूर्वी के निकट पर्यवेक्षण व सीओ सिटी के कुशल नेतृत्व में कोतवाली शहर पुलिस व एसओजी टीम को लगाया गया था।कोतवाली शहर पुलिस टीम एसओजी टीम के साथ कोतवाली शहर क्षेत्र में संदिग्ध वाहन व्यक्तियों की चेकिंग में मुस्तैद थी, तभी मुखबिर द्वारा सूचना मिली कि रेलवे स्टेशन हरदोई के माल गोदाम गेट चौराहे पर शातिर किस्म के टप्पेबाज चोरों का गिरोह इकट्ठा होकर कहीं भागने की फिराक में है।मुखबिर ने यह भी बताया था कि यह गिरोह भीख मांगने का ढोंग करके तथा विदेशी मुद्रा को भारतीय मुद्रा में बेचने का स्वांग रचकर लोगों के साथ ठगी करता है।

इस सूचना पर स्थानीय पुलिस ने एसओजी टीम द्वारा घेराबंदी कर माल गोदाम गेट चौराहे के निकट से 9 पुरुष व महिलाओं को पकड़ लिया जिनकी जामा तलाशी में 33 हजार 600 नगद एक विदेशी पासपोर्ट नौ और पचास रियाल मुद्रा व 14 मोबाइल फोन बरामद किए गए। एसपी ने बताया कि पकड़े गए लोगों ने अपना नाम चंद्रशेखर पुत्र सतीश चंद्र निवासी ग्राम गोविंदपुर थाना किठौर जनपद मेरठ,दूसरे ने मोहम्मद शाह आलम पुत्र मोहम्मद तारा मियां निवासी मोहल्ला सीलमपुर दिल्ली मूल निवासी ग्राम सीलमपुर थाना सीपचार जनपद मदारीपुर बांग्लादेश व तीसरे ने अपना नाम मोहम्मद खैरुल पुत्र यूनुस निवासी उल्टाडांगा थाना चांदपाड़ा जनपद बंगा कोलकाता जो आगरा के रघुवीर विहार कॉलोनी में रह रहा था।

इसके साथ चौथे ने अपना नाम मिंटू पुत्र शकूर अली निवासी ग्राम लोहबन थाना जमुनापार जनपद मथुरा, पांचवें ने अपना नाम आलमगीर पुत्र अब्दुल मलिक निवासी बराकपुर थाना दिगुलिया जनपद खुलना बांग्लादेश, अफरोजा पुत्री अब्दुल मलिक निवासी भरतपुर थाना बराकपुर जनपद खुलना बांग्लादेश जो कि आगरा के रघुवीर बिहार में रह रही थी। इसी के साथ एक अन्य महिला ने अपना नाम हमीदा पत्नी मिंटू निवासी लोहबन थाना जमुनापार मथुरा,निली पत्नी शाहिद अली निवासी रघुवीर विहार कॉलोनी आगरा बताया।इसके साथ ही एक बाल अपचारी को भी संरक्षण में लिया गया है। पूछताछ के दौरान सभी के द्वारा बताया गया कि हम सभी लोग एक ग्रुप बनाकर जिसका मुखिया चुन्नू उर्फ ठेकेदार है।

एसपी ने बताया कि यह सभी चोरी टप्पेबाजी के काम को अंजाम देते हैं और सभी अपनी पहचान छिपाकर विभिन्न जनपदों में लोगों को विदेशी मुद्रा भारतीय मुद्रा में बेचने का झांसा दे तथा अपनी महिला साथियों की मदद से महिलाओं के जेवर रुपयों की टप्पेबाजी व ठगी का कार्य करते हैं।बताया चोरी से जो भी धन प्राप्त होता है उसे चुन्नू ठेकेदार के माध्यम से आपस में बांट लिया जाता है।इन लोगों ने हरदोई के विभिन्न थानों में चोरी टप्पेबाजी की घटनाओं को अंजाम देना स्वीकार किया।पुलिस ने आलमगीर पुत्र अब्दुल मलिक निवासी बराकपुर थाना दिगुलिया जनपद कुलना बांग्लादेश के विरुद्ध स्थानीय थाने पर 14 विदेशी नागरिक अधिनियम का मुकदमा भी पंजीकृत किया है। एसपी ने बताया कि फरार की तलाश की जा रही है और अन्य बिंदुओं पर भी पड़ताल की जा रही है यह लोग काफी समय से यहां रह रहे थे।

Reported By:- Sunil Kumar

Posted By:- Amitabh Chaubey