मंडलीय कार्यालय में अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस से पूर्व योगाभ्यास सत्र का हुआ आयोजन

UP Special News

लखनऊ(जनमत):- हर साल 21 जून को सम्पूर्ण विश्व में आयोजित होने वाले अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के परिप्रेक्ष्य में इस दिवस विशेष से पूर्व उत्तर रेलवे के मंडलीय कार्यालय के प्रांगण में योगाभ्यास एवम यौगिक क्रियाओं को बढ़ावा देने एवम इसका रेलकर्मियों सहित आमजन में प्रचार प्रसार करने के लिए एक पूर्वाभ्यास सत्र  का आयोजन किया गया।

विदित है कि संपूर्ण भारतीय रेल में इस विशेष योग पूर्वाभ्यास सत्र को संचालित करने का प्रावधान किया गया, जिसके अनुपालन में मंडल द्वारा इस अभ्यास सत्र को संचालित किया गया ,ताकि जून माह में आगामी अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस पर रेलकर्मियों सहित आमजन को अधिकाधिक संख्या में प्रेरित करते हुए सभी को योग दिवस से जोड़ा जा सके। रेल प्रशासन की अपेक्षा एवम प्रयास है कि प्रत्येक रेल कर्मचारी एवम उनके पारिवारिक सदस्यगण योग को अपनी दैनिक दिनचर्या में नियमित रूप से सम्मिलित करें, ताकि सभी कर्मचारी सपरिवार पूर्ण रूप से स्वस्थ रहकर पूरे मनोयोग से अपना कार्य कर सके, एवम जीवन का आनंद ले सकें।

यह निर्विवाद सत्य है कि योग शारीरिक एवम मानसिक स्वास्थ्य लाभ का आधार स्तंभ है एवम रेलवे की जटिल एवम अविराम कार्यप्रणालियों  तथा वर्तमान में तनावग्रस्त मानव जीवन शैली से राहत पाने के विचार को ध्यान में रखते हुए योग का रेलकर्मियों के जीवन में विशेष महत्त्व है। इस अभ्यास सत्र में योग गुरु कृष्ण बिहारी बाजपेई ने उपस्थित होकर योग क्रियाओं से होने वाले लाभों की जानकारी देते हुए अनेक योग क्रियाओं को करवाया, जिसमें मंडल रेल प्रबंधक, सुरेश कुमार सपरा सहित समस्त विभागाध्यक्षों,अन्य अधिकारियों एवम उपस्थित  रेलकर्मचारियों ने अत्यंत उत्साहपूर्वक अपनी सहभागिता प्रदान की एवम इस आयोजन को सफल बनाया।

इस अवसर पर मंडल रेल प्रबंधक, सुरेश कुमार सपरा ने अवगत कराया कि योग शारीरिक दृढ़ता के साथ आत्मिक शक्ति भी प्रदान करता है,जिससे हम सभी सदैव ऊर्जावान एवम सशक्त रह सकते हैं।उन्होंने योग को प्रत्येक रेलकर्मी के जीवन का महत्वपूर्ण अंग बताते हुए सभी से योग को अपने जीवन में अनिवार्य रूप से अपनाने की अपेक्षा की। उक्त जानकारी वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक उत्तर रेलवे,लखनऊ के द्वारा प्राप्त हुई|

Posted By:- Amitabh Chaubey