अडानी समूह संभालेगा लखनऊ समेत देश के तीन हवाई “अड्डे”…

UP Special News

लखनऊ (जनमत) :- सरकारी स्वामित्व वाले भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण -एएआई- ने इनके निजीकरण के लिए अडानी समूह की तीन कंपनियों के साथ  कॉन्सेशन एग्रीमेंट  पर हस्ताक्षर कर दिए हैं, वहीँ अब इन हवाई अड्डों का पुनर्विकास कर इसे 50 साल तक अडानी समूह ही चलाएगा। अडानी समूह के कर्ताधर्ता गौतम अडानी ने एक ट्वीट के जरिए इन हवाई अड्डों के लिए कॉन्सेशन ए्ग्रीमेंट पर हस्ताक्षर होने की जानकारी दी।

इस समझौते के बारे में जानकारी रखने वाले एक अधिकारी ने बताया कि लखनऊ हवाई अड़डे के लिए अडानी अहमदाबाद इंटरनेशनल एयरपोर्ट्स लिमिटेड, अहमदाबाद हवाई अड्डे के लिए अडानी अहमदाबाद इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड और मंगलुरू हवाई अड्डा के लिए अडानी मंगलुरू इंटरनेशनल एयरपोर्ट्स लिमिटेड के साथ कॉन्सेशन एग्रीमेंट पर हस्ताक्षर हुआ। जिसके बाद लखनऊ के साथ साथ अहमदाबाद और मंगलुरू हवाई अड्डा अब अडानी समूह का हो गया है।

अब वहां बढ़ती मांग के अनुरूप क्षमता विकसित की जाएगी। इन छह हवाई अड्डों के परिचालन के लिए 10 कंपनियों ने तकनीकी तौर पर कुल 32 बोलियां लगायीं थी।  उल्लेखनीय है कि पिछले साल की शुरूआत में सरकार ने अहमदाबाद, तिरुवनंतपुरम, लखनऊ, मेंगलूरू, जयपुर और गुवाहाटी हवाई अड्डों के निजीकरण लिए मंगाई गई बोली के विजेताओं की घोषणा की थी। इनके लिए अडानी समूह ने सबसे ऊंची बोली लगायी थी।

Posted By:- Ankush Pal 

Correspondent, Janmat News.