पुलवामा शहीदों के 13 परिवारों को 22- 22 लाख की “आर्थिक सहायता”….

UP Special News

लखनऊ (जनमत) :- उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री श्री केशव प्रसाद मौर्य ने पुलवामा आतंकवादी हमले में वीरगति को प्राप्त हुए प्रदेश के 13 वीर सपूतों के परिवारों को 22- 22 लाख रुपए की धनराशि आर्थिक सहायता के रूप में प्रदान की। इसमें 11 लाख रुपए की धनराशि शहादत देने वाले जवान की पत्नी को व 11 लाख की धनराशि उनके माता-पिता को दी गई। श्री केशव प्रसाद मौर्य विश्वेश्वरैया हाल में धनवंतरी सेवा संस्थान और लोक निर्माण विभाग, सेतु निगम सहित  राजकीय निर्माण निगम के संयुक्त तत्वाधान में आयोजित इस कार्यक्रम को बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रहे थे ।

इस दौरान श्री केशव प्रसाद मौर्य ने बताया कि देश की सीमा पर देश की रक्षा करने वाले जवानो व उनके परिवारों के प्रति सरकार पूरी तरह संवेदनशील है और उनका विशेष ख्याल रखेगी ।उनकी हर समस्या का हर संभव समाधान किया जाएगा। उन्होंने अपने मार्मिक, भावपूर्ण व सारगर्भित संबोधन में वीर शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए उनके परिवारी जनों के प्रति हार्दिक संवेदना व्यक्त की तथा वीर शहीदों के परिवारों के सदस्यों को साल व फूल -माला भेट कर सम्मानित किया तथा उन्हें दी गई धनराशि के प्रतीकात्मक चेके भी प्रदान की ।उन्होंने कहा की वीरों की शहादत   की तुलना में हम कुछ नहीं कर सकते ,यह धनराशि तो केवल प्रतीकात्मक रूप में दी जा रही है।

 

श्री मौर्य ने अपने उद्बोधन में बताया कि इन बलिदानी परिवारों के लिए लोक निर्माण विभाग सेतु निगम व राजकीय निर्माण निगम के चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी से लेकर उच्च स्तर के अधिकारी तक  ने अपना 1 दिन का वेतन दिया  है ।जिसमें कुल चार करोड़ 95लाख की धनराशि एकत्र हुई है, इसमें लोक निर्माण विभाग की 4 करोड़ 46लाख ,निर्माण निगम की 29 लाख व सेतु निगम की 20 लाख रुपए की धनराशि सम्मिलित है।

श्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि हम सबके लिए आज का दिन गौरव का दिन है और पीड़ा का भी दिन है ।शहादत देने वाले परिवारों के प्रति अपनी भावपूर्ण संवेदना व्यक्त करते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश की 23 करोड़ जनता उनके साथ है। उन्होंने कहा की शहीद परिवारों को सरकार द्वारा दी जाने वाली सहायता पूर्व में ही दी जा चुकी है। उन्होंने कहा भारत के यशस्वी प्रधानमंत्री के नेतृत्व में दिल्ली में शहीदों की याद में राष्ट्रीय स्मारक बनाया गया है। कहा कि भारत की सेना  सबसे शक्तिशाली सेना है ।जम्मू कश्मीर से धारा 370 और 35 -ए हटाए जाने का जिक्र करते हुए कहा कि उसके बाद से आतंकवादी घटनाओं में बहुत कमी आई है ।

उन्होंने कहा की बलिदान देने वाले शहीदों के गांव तक जो सड़कें बनवाई जाएंगी, उन सड़कों का नाम उन बलिदानी जवानों के नाम से रखा जाएगा और वहां पर शहीद द्वार भी बनवाए जाएंगे। उन्होंने ” ए मेरे वतन के लोगों जरा याद करो कुर्बानी” की लाइनों को उद्धत करते हुए उन्होंने कहा कि इन परिवारों खयाल रखने के लिये  पूरे समाज का उत्तरदायित्व है और इस उत्तरदायित्व में हम कोई कमी नहीं रहने देंगे ।भारत मजबूती के साथ आगे बढ़ रहा है ।इस अवसर पर उन्होंने यह भी कहा कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी ने भी शहीदों के प्रति श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए परिजनों के प्रति संवेदना व्यक्त की है ।

 

Posted By:- Ankush Pal 

Correspondent, Janmat News.