गहनों और रूपए के बाद अब किसान कर रहें नींबू की रखवाली

UP Special News

जालौन(जनमत):- अभी तक आपने सोने के गहनों और रूपयों की सुरक्षा को लेकर तालाबंदी देखी होंगी। लेकिन, जब से नींबू के दाम आसमान क्या छूने लगे किसानों ने अपनी बगिया में चौकीदारों की तैनाती कर दी और बास और लकड़ी के सहारे पेड़ों की सुरक्षा के लिए चारों तरफ से तालाबंदी कर दी है। तस्वीरों में देख सकते है कैसे किसान नींबू को लेकर सतर्क हैं और अपने बगीचे की रखवाली कर रहे हैं।

हर पीली चीज सोना नहीं होती है। लेकिन इन दिनों पीला नींबू किसी सोने से कम नहीं है। इन दिनों नींबू के भाव ऐसे चढ़े कि लोग अपने बागों में इसकी रखवाली कर रहे हैं। कहीं-कहीं इससे भी महंगा। जाहिर है महंगाई के इस दौर में नींबू के चोरी होने का डर भी है। लिहाजा, जालौन में किसान इसकी दिन रात चौकीदारी करते नजर आ रहे हैं। क्योंकि ठेलों पर मारा-मारा फिरने वाला छोटा सा नींबू इन दिनों बेशकीमती हो गया है। देश में नींबू की कीमतों में लगातार इजाफा हो रहा है।

जिसके चलते ज्यादातर शहरों में नींबू के भाव 300 रुपए प्रति किलोग्राम को पार कर गए हैं ऐसे में यूपी के जालौन सहित कई जिलों में नींबू की चोरी के मामले सामने आने के बाद किसान लाठी-कुल्हाड़ी लिए बागों में पहरा दे रहे हैं। जालौन के कोंच क्षेत्र के एक किसान हरस्वरूप कुशवाहा ने कहा रात में चोरों से बचाने के लिए नींबू की रक्षा करनी पड़ रही है। इसीलिए बगिया में तालाबंदी कर रखी है ताकि कोई इन्हें चुराकर न ले जा सके। वर्तमान में, नींबू की कीमत 250-300 किलो है।

Reported By:- Vishnu Pandey

Posted By:- Amitabh Chaubey