सीसीटीवी और संगीनों के साये में शुरू होगा महाभियान, कॉउन्ट डाउन शुरू 

Life Style UP Special News
लखनऊ (जनमत): कोरोना पर विजय पाने का काउंटडाउन शुरू हो चुका है। महज कुछ घंटों बाद कोरोना पर वार करने के लिए टीकाकरण का महाभियान शुरू हो जायेगा। कोरोना वैक्सीन का शुभारम्भ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 16 जनवरी की सुबह करेंगे और उसके बाद देश के राज्यों में कोरोना वैक्सीन लगाने का अभियान शुरू हो जायेगा। कोरोना वैक्सीन के टीकाकरण को सफल बनाने के लिए सभी की निगाहें देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश पर टिकी हुई है। यही वजह है कि यूपी में इस अभियान को लेकर तैयारियां बहुत पहले से की जा रही थी। ड्राई रन समेत सभी तैयारियां पूरी तरह से मुकम्मल हो जाने के बाद कोरोना वैक्सीन को भी सुरक्षित तरीकें से केंद्रों पर पहुंचा दिया गया है।
इस सम्बन्ध में यूपी के हेल्थ मिनिस्टर जय प्रताप सिंह ने एक प्रेस वार्ता कर कोरोना वैक्सीन टीकाकरण अभियान के बारें में विस्तार से जानकारी दी। लोकभवन के मीडिया सेंटर में आयोजित की गई प्रेस वार्ता में स्वास्थय मंत्री जय प्रताप सिंह ने बताया कि 16 जनवरी की सुबह दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कोरोना वैक्सीन टीकाकरण का शुभारम्भ करेंगे। पीएम मोदी के शुभारम्भ करने के बाद से ही उत्तर प्रदेश में भी टीकाकरण का अभियान शुरू हो जायेगा। टीकाकरण के पहले चरण के लिए 317 केंद्रों पर 100 – 100 लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाईं जाएगी। इस तरह से पहले चरण में यूपी में 31700 लोगों को कोरोना की वैक्सीन लगाईं जाएगी। पहले चरण में जिन लोगों को कोरोना की वैक्सीन दी जाएगी उनमे हेल्थवर्कर और फ्रन्टलाइन वर्कर शामिल है। जिस व्यक्ति को वैक्सीन लगाईं जाएगी उसको 30 मिनट तक निगरानी में रक्खा जायेगा।
हेल्थ मिनिस्टर जय प्रताप सिंह ने बताया यूपी को कोविशील्ड वैक्सीन की 10 लाख 55 हजार 5 सौ डोज और कोवैक्सीन की 20000 डोज मिली है। सभी को सुरक्षित केन्द्रो पर पहुंचा दिया गया है। स्वास्थय मंत्री ने बताया कि दोनों वैक्सीन भारत निर्मित वैक्सीन है और सुरक्षा के मानकों पर खरा उतरने के बाद ही इसको लगाने की मंजूरी दी गई है। उन्होंने बताया कि देश में ही कोरोन की 4 और वैक्सीन पर ट्रॉयल चल रहा है। इनका ट्रॉयल पूरा होने और सुरक्षा के मानकों पर खरा उतरने बाद इनको भी मंजूरी मिल सकती है। टीकाकरण लगाने की प्रक्रिया के बारें में जय प्रताप सिंह ने बताया कि वैक्सीनेशन सुरक्षा कर्मियों की निगरानी में होगा। साथ ही केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरों से भी नज़र रक्खी जाएगी। इस दौरान अपर मुख्य सचिव स्वास्थय अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि टीकाकरण के दौरान सभी कर्मियों का चेहरा एक शील्ड से ढका होगा। शील्ड पर वी – विन का स्लोगन होगा। स्लोगन के पीछे का मकसद कोरोना पर विजय पाना है।

अमिताभ चौबे, संवाददाता – जनमत न्यूज़ ( लखनऊ )