अराजक तत्वों ने बाबासाहेब डॉ0 अंबेडकर की प्रतिमा की क्षतिग्रस्त….

UP Special News

अलीगढ़ (जनमत):- अलीगढ़ थाना लोधा इलाके के केशोपुर जाफरी गांव में उस वक्त तनाव की स्थिति पैदा हो गई जब संविधान निर्माता भारत रत्न डॉक्टर भीमराव अंबेडकर की शरारती तत्वों के द्वारा वर्षों पुरानी प्रतिमा को क्षतिग्रस्त कर दिया गया। बाबा साहब डॉक्टर भीमराव अंबेडकर की क्षतिग्रस्त की प्रतिमा पर जब लोगों की नजर पड़ी। तो ये बात जंगल में लगी आग की तरह अंबेडकर अनुयायियों में फैल गई और सैकड़ों की तादाद में आक्रोशित ग्रामीणों का जमावड़ा मौके पर लग गया।

जिसके बाद मौके पर इकट्ठा हुए लोगों के द्वारा जातिवादी मानसिकता से ग्रस्त शरारती तत्वों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर कार्यवाही किए जाने के साथ ही क्षतिग्रस्त की गई अंबेडकर की प्रतिमा की जगह जिला प्रशासन से नई प्रतिमा लगाए जाने की मांग करते हुए हंगामा कर दिया। अंबेडकर की प्रतिमा क्षतिग्रस्त किए जाने की सूचना मिलते ही कई थानों का पुलिस फोर्स ओर जिला प्रशासन के अधिकारी मौके पर पहुंच गए और जाम लगाकर विरोध प्रदर्शन कर हंगामा कर रहे अंबेडकरवादी अनुयायियों को क्षतिग्रस्त की गई प्रतिमा की जगह नई प्रतिमा लगाने का आश्वासन दिया।

आपको बताते चलें कि उत्तर प्रदेश के जनपद अलीगढ़ के थाना लोधा अंतर्गत गांव केशोपुर जोफरी मे किसी जातिवादी मानसिकता से ग्रस्त शरारती तत्व ने गांव के अंदर लगी वर्षों पुरानी भारत रत्न बाबा साहब डॉक्टर भीमराव अंबेडकर की प्रतिमा को क्षतिग्रस्त कर दिया। जिस पर क्षेत्र के सभी आंबेडकर अनुयायियों ने अक्रोशित होकर जाम लगा दिया और धरना प्रदर्शन करने लगे। बाबा साहेब डॉक्टर भीमराव अंबेडकर की प्रतिमा क्षतिग्रस्त किए जाने के बाद ग्रामीणों में आक्रोश पनप गया। जिसके बाद अंबेडकर अनुयायियों ने कार्रवाई की मांग को लेकर जाम लगाकर विरोध प्रदर्शन करते हुए हंगामा करना शुरू कर दिया। बाबा साहेब डॉक्टर भीमराव अंबेडकर की प्रतिमा को क्षतिग्रस्त किए जाने के बाद अनुयायियों द्वारा किए जा रहे प्रदर्शन की सूचना किसी ग्रामीण के द्वारा पुलिस को दी गई।

सूचना पर जिला प्रशासन के कई अधिकारी सहित क्षेत्राधिकारी सुमन कन्नौजिया, नायब तहसीलदार अंजली सिंह आदि सहित कई थानों के थानाध्यक्ष फोर्स सहित घटनास्थल पर पहुंच गए,और अंबेडकर प्रतिमा क्षतिग्रस्त किए जाने को लेकर हंगामा कर रहे गुस्साए लोगों को शांत करने लगे। प्रदर्शन कर रहे लोग क्षतिग्रस्त की गई मूर्ति की जगह नई प्रतिमा और प्रतिमा को क्षतिग्रस्त करने वाले लोगों की गिरफ्तारी के साथ मुकदमा दर्ज करने की मांग की जाने लगी। तभी सूचना मिलने पर बहुजन समाज पार्टी के पूर्व जिलाध्यक्ष रतन दीप सिंह ,शहर अध्यक्ष छत्रपाल सिंह, पूर्व कोऑर्डिनेटर रविंद्र बौद्ध फगोई, पूर्व वीबीएफ अध्यक्ष अतर सिंह प्रधान मौके पर पहुंच गए। मौके पर पहुंचे बसपा के पूर्व जिला अध्यक्ष रतन दीप सिंह ने आक्रोशित लोगों को समझा-बुझाकर मामले को शांत कराया और जिला प्रशासन से तत्काल प्रतिमा को बदलवाने व आरोपितों की गिरफ्तारी की मांग की गई। जिला प्रशासन के अधिकारियों के आश्वासन पर डॉक्टर भीमराव अंबेडकर की प्रतिमा को सही करवाया गया और तत्काल दोषियों का आश्वासन भी दिया गया।

वहीं पूर्व जिला अध्यक्ष रतन दीप सिंह ने प्रदर्शन कर रहे लोगों का धरना प्रदर्शन समाप्त करा दिया और उसके बाद बसपा नेता रतन दीप ने कहा कि जब से उत्तर प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी शासित योगी सरकार आई है। तब से अंबेडकर अनुयायियों को जातिवादी मानसिकता से ग्रसित लोग आए दिन निशाना बनाते रहते हैं, और जातिवादी मानसिकता से ग्रसित लोग भारत रत्न परम पूज्य संविधान निर्माता बाबा साहब डॉक्टर भीमराव अंबेडकर की प्रतिमा को भी क्षतिग्रस्त करते रहते हैं। जिसके चलते सभी आंबेडकर अनुआईयों की जिला प्रशासन से यह मांग है कि जो भी दोषी हैं तत्काल उनकी गिरफ्तारी होनी चाहिए। जिससे की ऐसी घटनाओं पर लगाम लग सके। वहीं पूर्व प्रधान अतर सिंह ने कहा की प्रशासन अंबेडकर प्रतिमा के चारो ओर बाउंड्री वॉल भी करवाए।

REPORT- AJAY KUMAR… 

PUBLISHED BY:- ANKUSH PAL…