सैलानियों के लिए आकर्षण का केन्द्र होगा “चिलुआताल”…

UP Special News

गोरखपुर (जनमत) :- उत्तर प्रदेश के गोरखपुर जिले के रामगढ़ झील की तरह आने वाले वाले समय में चिलुआताल को भी झील के रूप में विकसित किया जाएगा। इसके लिए 70 करोड़ रुपये का बजट तैयार किया गया है।  आपको बता दे कि चिलुआताल रामगढ़ झील की तरह सुंदर दिखे इसके लिए ताल का दायरा भी बढ़ाया जाएगा। ताल का दायरा 62.5 एकड़ बढ़ाया जाएगा ताकि वह सुंदर तो दिखे ही साथ ही अधिक से अधिक जल का भी संचय हो सके।  62.5 एकड़ की ड्रेजिंग करने के लिए 400 एकड़ में फैले चिलुआताल को एचयूआरएल को ट्रांसफर कर दिया गया है। चिलुआताल को रामगढ़ झील की ही तर्ज पर साफ किया जाएगा।

चिलुआताल शहर का दूसरा पिकनिक स्पॉट बनेगा। 400 एकड़ में फैले चिलुआताल का दायरा 62.5 एकड़ बढ़ने के साथ ही इसके सुंदरीकरण पर 22 करोड़ रुपये खर्च होंगे। केन्द्र सरकार ने 20 लाख रुपये जारी भी कर दिया है।

इसी के साथ ही दायरा बढ़ने के साथ ही यहां भी बोट जेटी बनाया जाएगा और यहां भी देर रात तक लोगों की चहल-पहल रहेगी। गोरखपुर होते हुए नेपाल को जाने वाले देसी और विदेशी सैलानियों के लिए भी यह स्थान आकर्षण का केन्द्र होगा। एचयूआरएल ने जो कार्ययोजना तैयार की है उसके मुताबिक ताल में नौकायन की सुविधा मिलेगी। फूलों की दर्जनों बेराइटी से गुलजार पार्क भी आकर्षण का केन्द्र होगा। यहां भी लोगों के बैठने के लिए पत्थर की सीढ़ियां बनाई जाएंगी।

Special Report By :- Anil Kumar