मण्डल रेल प्रबंधक ने गांधी जयन्ती पर किया माल्यार्पण

UP Special News

लखनऊ(जनमत):- राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयन्ती के अवसर पर पूर्वोत्तर रेलवे लखनऊ मंडल के मण्डल रेल प्रबंधक डॉ0 मोनिका अग्निहोत्री ने महात्मा गांधी के चित्र पर माल्यार्पण किया। इस अवसर पर मण्डल रेल प्रबन्धक डॉ0 मोनिका अग्निहोत्री द्वारा रेल अधिकारियों एवं कर्मचारियों को स्वच्छता की शपथ दिलायी तथा स्वच्छता के प्रति सजग रहने एवं उसके लिए श्रमदान कर स्वच्छता का संकल्प दिलाया गया।

कार्यक्रम के आरम्भ में मंडल रेल प्रबंधक ने महात्मा गॉधी एवं भारत रत्न लाल बहादुर शास्त्री की जयन्ती पर सभी को बधाई दी। इस अवसर पर उन्होने देश की स्वतंत्रता एवं स्वच्छता अभियान में राष्ट्रपिता महात्मा गॉधी के योगदान को याद करते हुए उपस्थित जनों को गॉधी जी के विचारों, जीवन शैली तथा अनुशासन को अपने दैनिक आचरण में आत्मसात् करने के लिए प्रेरित किया। उन्होने कहा कि रेल परिसर में स्वच्छता बनाये रखने के साथ ही हमें अपने विचारों और कार्यशैली में भी स्वच्छता बनाये रखनी होगी। स्टेशन परिसर एवं ट्रेनों में स्वच्छता बनाये रखने का दायित्व रेलकर्मियों के साथ ही रेल उपयोगकर्त्ताओं का भी है। हमें अपने आसपास के परिवेश को सदैव स्वच्छ रखना होगा।

इस अवसर पर स्काउट एवं गाइड्स के बच्चों द्वारा स्वच्छता जागरुकता पर आधारित ’नुक्कड़ नाटक’ की प्रस्तुति पर प्रशंसा करते हुये कहा कि नुक्कड़ नाटक के माध्यम से स्वच्छता के प्रति लोगों को जागरूक करने का यह सराहनीय प्रयास है। अन्त में मंडल रेल प्रबंधक ने ‘स्वच्छता पखवाड़ा’ के दौरान विशेष योगदान प्रदान करने वालों तथा विभिन्न प्रतियोगिताओं के विजेताओं को बधाई दी तथा स्वच्छता के प्रति उनके योगदान के लिए उनका उत्साहवर्धन किया। ’बेस्ट स्लोगन’ ’’नही जरूरत स्वच्छता के नसीहत की, स्वच्छता बन गयी हमारी आदत है। गंदगी को है स्थान नही इस कार्यालय में, स्वच्छता की तो होती यहां इबादत है।’’ के लिए सत्यदेव पाठक वरिष्ठ मण्डल सिगनल एवं दूरसंचार इंजीनियर तथा ’निबंध प्रतियोगिता’ में प्रथम पुरस्कार बलराम कोचिंग डिपो अधिकारी एवं द्वितीय पुरस्कार महेश गुप्ता जनसम्पर्क अधिकारी को प्रदान किया।

इस ’स्वच्छता पखवाड़ा’ के दौरान मण्डल के गोरखपुर, लखनऊ जं0 एवं ऐशबाग स्टेशनों पर रेल यात्रियों को कपड़े के थैले वितरित किये गये तथा ’एकल उपयोगी प्लास्टिक’ का प्रयोग न करने हेतु जागरूक किया गया। कार्यक्रम का संचालन वरिष्ठ मंडल यांत्रिक इंजीनियर/ईएनएचएम रणविजय प्रताप ने किया तथा उपस्थित अधिकारियों एवं कर्मचारियों के प्रति आभार व्यक्त किया।

इस अवसर पर अपर मण्डल रेल प्रबन्धक (परिचालन) शिशिर सोमवंशी, अपर मण्डल रेल प्रबन्धक (इंफ्रा) संजय यादव, मुख्य परियोजना प्रबन्धक/गतिशक्ति राघवेन्द्र कुमार एवं समस्त शाखा अधिकारीगण एवं कर्मचारी उपस्थित थे। उक्त जानकारी जन संपर्क अधिकारी पूर्वोत्तर रेलवे, लखनऊ के द्वारा प्राप्त हुई|

Posted By:- Amitabh Chaubey