जल्दी आओ जल्दी पाओ,तीन चरण में चलेगी OTS योजना, मिलेगा लाभ

UP Special News

कौशाम्बी (जनमत):-  उत्तर प्रदेश सरकार ने विद्युत व्यवस्था को सुद्रण बनाने और बकाया राशि जमा करवाने के लिए एक मुश्त समाधान योजनाओं (ओ टी एस) 8 नवंबर से 31 दिसंबर 2023 तक तीन चरण में चलेगी OTS योजना। पहले चरण में 8 से 30 नवंबर, दूसरा चरण 1 से 15 दिसंबर तथा तीसरा चरण 16 दिसंबर से 31 तक चलेगा। यूपी में पहली बार बिजली चोरों को भी राहत।

कौशांबी जिले की नगर पंचायत अझुवा टाउन विद्युत सब स्टेशन पर पूर्वांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड के एमडी संभू कुमार पहुंचे हैं। उन्होंने मातहत कर्मियों एसी, एक्स सी एन,एसडीओ, जेई, लाइन मैन, विद्युत कर्मियों से क्षेत्र के बड़े विद्युत उपभोक्ताओं और बकायदारों के साथ बैठक कर बकाया बिल जमा करवाने के लिए कहा एम डी शंभू कुमार ने मौजूद प्रधानों और लोगों से बात की तत्पश्चात पत्रकारों से वार्ता की इन्होंने इस योजना के विषय में विस्तार से बताते हुए जनहित में प्रचार प्रसार करने को कहा जिससे विद्युत उपभोक्ताओं को ज्यादा से ज्यादा लाभ मिल सके।

एमडी संभू कुमार ने कहा एक मुश्त समाधान योजना 8 नवंबर से 31 दिसंबर 2023 तक तीन चरणों में लागू की गई है योजना का पहला चरण 8 नवंबर से 30 नवंबर दूसरा चरण 1 दिसंबर से 15 दिसंबर और तीसरा चरण 16 दिसंबर से 31 दिसंबर तक चलेगा 8 नवंबर से 30 नवंबर तक एक मुश्त समाधान योजना में पंजीकरण करने वाले उपभोक्ताओं को सबसे ज्यादा लाभ मिलेगा जैसे 1 किलोवाट तक भर वाले उपभोक्ता को प्रथम एवं द्वितीय चरण में पूर्ण भुगतान पर सर चार्ज राशि में 100% की छूट मिलेगी वहीं तीसरे चरण में 80 परसेंट की छूट मिलेगी इसी तरह प्रथम व द्वितीय चरण में 12 किस्तों में भुगतान पर सरचार्ज में 90% और तृतीय चरण में 70% की छूट मिलेगी एक किलो वाट से अधिक भार वाले घरेलू उपभोक्ताओं को एक मुश्त भुगतान के साथ में भुगतान के दो विकल्प दिए गए हैं 30 नवंबर तक बकाए का पूर्ण भुगतान पर सर चार्ज में 90% की छूट तीन किस्तों में भुगतान पर 80% की छूट और छह किस्तों में भुगतान पर 70% की छूट मिलेगी। इस दौरान उन्होंने तमाम सवालों का जवाब देते हुए बताया की जिन उपभोक्ताओं पर आरसी एवम विद्युत चोरी का मुकदमा दर्ज है।

वह भी इस योजना में लाभ ले सकते हैं विद्युत चोरी के मुकदमा दर्ज वाले उपभोक्ताओं को 10 परसेंट पंजीयन राशि जमा करने पर उन्हें भी योजनाओं का लाभ दिया जाएगा। इस योजना को व्यापक प्रचार प्रसार के लिए जिले के जिला अधिकारी, विकास अधिकारी सहित जिम्मेदार प्रयास कर रहे हैं,नगर अध्यक्षों, ग्राम प्रधानों, सभासदों का सहयोग लेकर इस योजना का व्यापक प्रचार और प्रसार किया जा रहा है जिससे विद्युत विभाग उपभोक्ताओं को बेहतर सुविधा दे सके।

Reported By – Rahul Bhatt

Published By- Ambuj Mishra