सहकारिता विभाग गरीब विद्यार्थियों को उपलब्ध कराएगा ऋण

UP Special News

लखनऊ (जनमत):- उत्तर प्रदेश सहकारिता विभाग प्रदेश में लगातार अपनी योजनाओं को जनता के बीच पंहुचा रहा है| इसी बीच सहकारिता विभाग विद्यार्थियों के उज्वल भविष्य के लिए नया कदम उठा रहा है| आप को बता दे की सहकारिता विभाग ने अनुसूचित जाति एवं पिछड़े वर्ग के विद्यार्थियों की शिक्षा के लिए अब सस्ती ब्याज दर पर ऋण उपलब्ध कराएगा। जिस के लिए विभाग ने उत्तर प्रदेश सहकारी ग्राम विकास बैंक लिमिटेड के लिए राष्ट्रीय अनुसूचित जाति वित्त एवं विकास निगम (एनएसएफडीसी) और राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग वित्त एवं विकास निगम (एनबीसीएफडीसी) के पक्ष में 100-100 करोड़ रुपये की गारंटी दी है।

                                                       (एनबीसीएफडीसी और एनएसएफडीसी के साथ एमओयू साइन)

बुधवार को सहकारी ग्राम विकास बैंक मुख्यालय में आयोजित बैठक में सहकारिता मंत्री जेपीएस राठौर की मौजूदगी में एनबीसीएफडीसी और एनएसएफडीसी के साथ एमओयू साइन किया गया। राठौर ने मीडिया से बताया कि एससी और ओबीसी के विद्यार्थियों को तकनीकी एवं व्यावसायिक शिक्षा प्राप्त करने के लिए 3.5 से 4 प्रतिशत ब्याज दर पर बैंक की ओर से ऋण उपलब्ध कराया जाएगा। ओबीसी और एससी के लोगों को विभिन्न रोजगा योजनाओं के लिए ऋण उपलब्ध कराया जाएगा। वही महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए लघु एवं कुटीर उद्योग ऋण दिया जाएगा।

                                                           (एनबीसीएफडीसी और एनएसएफडीसी के साथ एमओयू साइन)

इसी के साथ उन्होंने कर्मचारियों की उपस्थिति की निगरानी के लिए बनाई गई ईएटीए एप का भी उद्घाटन किया और कहा की इस ईएटीए एप से बैंक के अधिकारियों और कर्मचारियों की उपस्थिति की निगरानी के साथ ही साथ उनके प्रतिदिन किए गए कार्य की सूचना भी इस एप पर अपलोड किया जायेगा। उन्होंने 14 से 20 नवंबर तक सहकारिता विभाग मे मनायाये जाने वाले सहकारिता सप्ताह पर विस्तार से चर्चा करने के लिए अधिकारीयों और कर्मचारियों को निर्देश भी दिए।

Posted By:- Amitabh Chaubey