मां पीतांबरा के प्राकट्य उत्सव में लगी श्रद्धालुओं की “भीड़”…

UP Special News

दतिया (जनमत) :- मध्यप्रदेश के दतिया की अधिष्ठात्री देवी मां पीतांबरा का प्राकट्य उत्सव बड़े ही धूम धाम के साथ मनाया गया, इस दौरान भव्य रथयात्रा  निकली जिसमे बड़ी संख्या में लोग शामिल हुए और जयघोष के साथ ये यात्रा निकली जिसमे कई हजार की संख्या में श्रद्धालु और कई दिग्गज नेता शामिल  रहें. इस रथयात्रा की तैयारी पिछले कई दिनों से चल रही थी.

इस दौरान मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा  कि अभूतपूर्व है अपना दतिया, यहाँ विराजी माँ पीताम्बरा की कृपा पूरे मध्यप्रदेश पर बनी हुई है। उनकी कृपा से दतिया में भव्य पीताम्बरा माई महालोक का निर्माण किया जायेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि गृह मंत्री डॉ.नरोत्तम मिश्रा और दतियावासियों की इस पावन धरा पर महालोक निर्माण की मनोकामना जल्द ही पूर्ण होगी।मुख्यमंत्री चौहान माँ पीताम्बरा प्राकट्य महोत्सव एवं गौरव दिवस में शामिल हुए। राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री श्रीमती वसुंधरा राजे सिंधिया एवं जिले के प्रभारी मंत्री श्री सुरेश धाकड़ विशेष रूप से शामिल हुए। गौरव दिवस पर माई पीताम्बरा की भव्य रथ यात्रा नगर के विभिन्न मार्गों पर निकली। सभी अतिथियों ने रथ यात्रा में शामिल हो कर रथ को खींचा। जगह-जगह रथ यात्रा का पुष्प-वर्षा से स्वागत किया गया।

मुख्यमंत्री ने बताया कि दतिया में पीताम्बरा माई के प्राकटय महोत्सव पर किया गया आयोजन ऐतिहासिक होने के साथ अद्भुत भी है। पूरे दतिया में चारों ओर उत्सह और उमंग का वातावरण है। इसमें दतिया ही नहीं प्रदेश और देश के श्रद्धालुओं ने भक्तिभाव से शामिल होकर माहौल को अलौकिक बना दिया है। चारों ओर धर्म-प्रेमी जनता ने पीतवर्णी वस्त्र धारण कर महोत्सव को भव्यता प्रदान की है। मुख्यमंत्री ने कहा कि माई महालोक निर्माण के लिये गृह मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा, ट्रस्ट अध्यक्ष, विद्वानों और संतों के साथ के साथ मिल कर कार्य-योजना बनायें। कार्य-योजना के अनुरूप शीघ्र कार्य प्रांरभ किया जायेगा।

अच्छी बात यह है कि दतिया का गौरव दिवस भी इसी दिन मनाया जा रहा है, यानी माई का प्राकट्य उत्सव के साथ ही दतिया का गौरव दिवस भी मनने से दतिया के लोगों में गजब का उत्साह दिख रहा है, पूरा शहर इस उत्सव को मनाने में कोई कसर नहीं छोड़ रहा है, रथयात्रा के दौरान जगह जगह प्रवेश द्वार और स्वागत द्वार तैयार हैं, रथयात्रा में शामिल होने वाले श्रद्धालुओं को रास्ते भर कई समाजसेवी संस्थाएं स्वागत करते हुए फूल बरसाए गएँ और कुछ जगह पर चाय, नाश्ते के स्टॉल भी लगाये गएँ जिससे लोगो को असुविधा न हो.

SPECIAL REPORT- ABHILASH BHATT….