स्वास्थ्य केंद्र की झाड़ियों में दलित महिला का कराया प्रसव…

UP Special News

अलीगढ़ (जनमत):- यूपी के अलीगढ़ के तहसील इगलास कस्बे की सरकारी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र इगलास में तैनात सफेद कोट पहनकर धरती के भगवान कहे जाने वाले डॉक्टरों और स्टाफ नर्स  ने इंसानियत को शर्मसार कर देने का काम किया गया है। आपको बता दें कि पूरा मामला उत्तर प्रदेश के जनपद अलीगढ़ की तहसील इगलास क्षेत्र के कस्बा इगलास के मोहल्ला हाबूड़ा का है। जहां दलित समाज की एक गर्भवती महिला को प्रसव पीड़ा होने पर महिला का पति अपने परिवार के लोगों के साथ पत्नी को डिलीवरी के लिए सरकारी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र इगलास पर लेकर पहुंचा था। गर्भवती महिला के पति का आरोप है कि जब वह अपनी पत्नी को प्रसव पीड़ा होने पर अस्पताल लेकर पहुंचा। तो अस्पताल में तैनात सरकारी महिला डॉक्टर और स्टाफ नर्स ने गर्भवती पत्नी का अस्पताल में प्रसव और भर्ती करने के नाम पर उससे एक हजार रुपये की मांग की थी।

वहीँ रुपए ना देने के चलते डॉक्टरों ने गर्भवती पत्नी का प्रसव कराने के बजाय अस्पताल से निकालकर किसी प्राइवेट अस्पताल में ले जाने की नसीहत दे डाली। पैसे न होने के कारण डिलीवरी नहीं की गई। जिसके बाद गर्भवती पत्नी गर्भवती को अस्पताल से दूसरी जगह ले जाने लगे तभी ज्यादा प्रसव पीड़ा हो गई जिस पर परिवार के लोग उसको स्वास्थ्य केंद्र इगलास के नजदीक बनी झाड़ियों में ले गए। जहां दलित समाज की महिलाओं ने साड़ी की आड़ में गर्भवती महिला की डिलीवरी कराई गई ओर उसने एक बच्चे को जन्म दिया। जिसके बाद मौके पर मौजूद कुछ लोगों के द्वारा झाड़ियों में महिला की डिलीवरी कराए जाने का वीडियो अपने मोबाइल कैमरे में कैद कर सोशल मीडिया पर वायरल कर दिया गया।

महिला के पति के मुताबिक अपनी पत्नी को प्रसव पीड़ा होने पर सीएचसी इगलास लेकर गया था। जहां डॉक्टरों और स्टाफ नर्स में उसकी पत्नी को भर्ती और प्रसव कराने के लिए उससे 1000 रुपए मांगे गए।  पैसे नहीं देने पर पर डॉक्टरों ने उसकी गर्भवती पत्नी को अस्पताल में भर्ती और प्रसव करने से मना करते हुए उससे किसी दूसरी जगह अस्पताल ले जाने के लिए कहा।  जिसके बाद झाड़ियों में महिला ने बच्चे को जन्म दिया. वहीँ ये मामला बेहद गंभीर है और इस मामले में जांच होनी चाहिए और दोषी पाए जाने पर कार्यवाही की जानी चाहिए.

REPORT- AJAY KUMAR… 

PUBLISHED BY:- ANKUSH PAL..