लगातार हो रही आफत की बारिश से खेतों में फसलों को नुकसान

UP Special News

हरदोई(जनमत):- हरदोई में पिछले कई दिन से लगातार हो रही बारिश से जन जीवन अस्त व्यस्त हो गया है वहीं बरसात की मार फसलों पर पड़ने लगी है जिससे फसल उत्पादक किसानों की चिता और बढ़ गई है। बारिश के कारण खेतों में ज्यादा पानी जमा होने से कई फसलों को नुकसान हो रहा है जिससे किसान परेशान है।

दरअसल हरदोई में इधर मौसम खराब है और की दिनों से लगातार बरसात हो रही है और तेज हवाएं चल रही है।ऐसे में जहां तापमान गिरा है वहीं खेतों में खड़ी की फसलों को नुकसान भी हो रहा है।लगातार हो रही बारिश से जन जीवन अस्त व्यस्त हो रहा है तो किसान चिंता में डूबे हुए है।किसानों का कहना है कि खेती किसानी अब तुक्का हो गई है, सही सलामत फसल कट जाए तो समझो बड़ी गनीमत है वरना, कुदरत का प्रकोप उन्हें नहीं छोड़ता। बीते तीन वर्षों से लगातार बेमौसम बारिश ने किसानों की कमर तोड़ रखी है। जब फसल पक कर खेतों में खड़ी होती है तभी बारिश हो जाती है और उसे बर्बाद कर देती है। किसान चाहकर भी कुछ नहीं कर पाते।

अन्नदाताओं को बेमौसम की बारिश ने एक बार फिर तबाह कर दिया। किसान खेतों में जाकर बर्बाद हुई फसलों को मायूसी भरी निगाहों से देख रहे हैं। तेज बौछारों ने आलू,मूंगफली, उड़द,तिल्ली,गन्ना,मक्का,ज्वार और खेतों में पकने वाली धान की फसल चौपट कर दी और कई महीनों की मेहनत पर क्षण भर में पानी फिर गया। अपने खेतों में बेचारे असहाय खड़े होकर कुदरत के कहर से बर्बाद होती फसलें देख रहे है और ईश्वर से कामना कर रहे है कि अब रहम कर दें ताकि कुछ बचा रह सके।वहीं लगातार बरसात से अब जन जीवन प्रभावित हो रहा है।

Reported By:- Sunil Kumar

Posted By:- Amitabh Chaubey