गोमती नगर विस्तार को स्मार्ट सिटी में शामिल करने की मांग

Exclusive News UP Special News

लखनऊ (जनमत):  गोमती नगर विस्तार महासमिति की टीम ने आज रक्षा मंत्री एवं लखनऊ के सांसद राजनाथ सिंह से दिल्ली में मुलाकात की। गोमती नगर विस्तार महासमिति के सचिव उमाशंकर दुबे ने रक्षा मंत्री को बताया कि गोमती नगर विस्तार लखनऊ विकास प्राधिकरण द्वारा विकसित कालोनी है। लेकिन एलडीए की उदासीनता के कारण गोमती नगर विस्तार में विकास के नाम पर कोई सकारात्मक काम नही हुआ जिसका परिणाम है कि आज गोमती नगर विस्तार अव्यवस्थाओं और समस्याओं से जूझ रहा है सीवर,नाला, रोड, सर्विस रोड, स्ट्रीट लाइट, पार्क, ग्रीनवेल्ट, फुटपाथ और शुद्ध पेयजल आदि की व्यवस्था तो है लेकिन पूरी तरह से ध्वस्त है।

सीवर ओवर फ्लो होता है, नाले बने है लेकिन छतिग्रस्त है,सड़के जगह जगह छतिग्रस्त है, सर्विस रोड 90% खराब है, स्ट्रीट लाइट ज्यादातर खराब है, कही कहीं तो लगी ही नही है,पार्क बदहाल है, ग्रीनवेल्ट स्थानीय लोगो ने जितना बना दिया वही बना है बाकी जंगल बना हुवा है। फुटपाथ का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि लोग उसपर पैदल चलते चलते गिर कर चोटिल हो जाते है। लोगों ने शहीद पथ के नीचे से लेकर अगल-बगल के क्षेत्रों में अनाधिकृत पशुपालन व्यवसाय फैला रखा है जिसकी वजह से शहीद पथ से निकलने वाले लोग ऑक्सीजन के साथ साथ गोबर की दुर्गंध भी महसूस करते हैं, खाली पड़ी सरकारी व निजी भूमि पर अवैध झुग्गी झोपड़ी डालकर बांग्लादेशी तक निवास कर रहे हैं शुद्ध पीने के पानी के लिए पूरे विस्तार में लगभग 10 पानी की टंकियां बनी है जिसमे एक दो को छोड़ कर सब खराब है, एक दो जो चल रही है उसमे भी लीकेज है।

इस संबंध में महासमिति की तरफ से एक पत्र भी प्रस्तुत किया गया जिसमें उपरोक्त बिंदुओं पर विस्तार से प्रकास डाला गया है। उमाशंकर दुबे ने बताया कि गोमती नगर विस्तार में रहने वाले लगभग 1 लाख से अधिक लोगो के मौलिक अधिकार तक नही मिल पा रहा है जबकि इन सबकी व्यवस्था है अब इसके रखरखाव और उदासीनता के कारण विश्व स्तरीय कालोनी बदहाल होती जा रही है। इतना ही नही विस्तार में दर्जनों बहुमंजिली आवासीय अपार्टमेंट बने है जिनमे भी एलडीए ने बहुत से वायदे किये थे जिसमें क्लब, स्विमिंग पूल, पार्क आदि लेकिन वायदे अधूरे के अधूरे रह गए जबकि उसके बदले आवंटियों से पैसे तक लिए गए है, लेकिन बुनियादी सुविधाओं का अभाव है । महोदय यहाँ यह भी बताना जरूरी है कि इसी गोमती नगर विस्तार में अंतराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम है जिसमें देश से लेकर विदेशी मेहमान तक आते है, अंतराष्ट्रीय स्तर का जनेश्वर मिश्र पार्क भी है साथ ही विस्तार में प्रदेश का पुलिस मुख्यालय, डायल 112 पुलिस मुख्यालय, बड़े बड़े माल, सरकारी एवं निजी राष्टीय स्तर के अस्पताल, प्रतिष्ठान, लगभग 50 सरकारी एवं निजी बहुमंजिली आवासीय अपार्टमेंट, बड़ी संख्या में निजी भवन एवं प्रतिष्ठान है जो न सिर्फ गोमती नगर विस्तार, लखनऊ का शोभा बढ़ा रहे है बल्कि प्रदेश और देश का गौरव अंतराष्ट्रीय स्तर पर बढ़ाने का काम कर रही है।

इतनी महत्वपूर्ण कालोनी होने के बावजूद यह कालोनी अभी तक ग्राम सभा मे आती थी, पिछले दिनों राज्य सरकार ने इसे नगर निगम में शामिल करके इस क्षेत्र के गौरव को बढ़ाने का काम जरूर किया है लेकिन इतनी अव्यवस्थाओं के बीच नगर निगम भी इसे हैंडओवर लेने की स्थिति में नही है। गोमती नगर विस्तार को बहुत ही प्लान – वे में बनाया गया है लेकिन मात्र इन कमियों और विभागीय उदासीनता के कारण विस्तार बर्वाद होता जा रहा है जबकि इस क्षेत्र में रहने वाले 90% से अधिक लोग बहुत ही उच्च पदों पर आसीन है जिसमे न्यायाधीश, बड़े बड़े अधिकारी,मंत्री ,सांसद, विधायक सहित विभिन्न विभागों में उच्च पदों और समाज के लिए काम करने वाले लोग शामिल है।

इतना ही नही अंतराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम, जनेश्वर मिश्र पार्क होने के साथ साथ बड़े बड़े आयोजन जैसे इन्वेस्टर्स मीट इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में होने के कारण देश व विदेश के बड़े उद्योगपति एवं वीवीआइपी आते हैं जो एयरपोर्ट का एक मात्र रास्ता शहीद पथ होने के कारण इसी क्षेत्र गोमती नगर विस्तार से होकर गुजरते है, आने जाने वाले लोग इन अव्यवस्थाओं के बीच न सिर्फ लखनऊ की बल्कि प्रदेश और देश की एक अलग पहचान लेकर जाते है और हमारे देश की खूबसूरती अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खराब होती है जबकि हमारे देश के प्रधानमंत्री देश को स्मार्ट बनाने का प्रयास कर रहे है जिसमे लखनऊ भी शामिल है लेकिन गोमती नगर विस्तार इसमे शामिल नही है।

गोमती नगर विस्तार महासमिति लगातार गोमती नगर विस्तार को स्मार्ट सिटी बनाने का अपने निजी स्तर से प्रयास कर रही है जिसके तहत कुछ प्रमुख प्रयास किये गए है जैसे जनसहयोग से मखदुमपुर प्राथमिक विद्यालय को निजी विद्यालय से बेहतर बनाने का प्रयास सफल हुवा, बाकी 3 अन्य विस्तार के सरकारी विद्यालय को महासमिति गोद लेकर बेहतरीन विद्यालय बनाकर बच्चो को बेहतर शिक्षा देने का काम कर रही है, सीवर, नाला, अनाधिकृत होर्डिंग, इनकोर्चमेंट, पार्क, अनाधिकृत ओवर हेड वायरिंग सहित कई अन्य क्षेत्रों में काम किया जा रहा है, सफाई को लेकर विस्तार के सैकड़ों लोग महासमिति की टीम के साथ साथ प्रत्येक रविवार को विस्तार के किसी न किसी क्षेत्र में स्वच्छता अभियान चलाकर उस क्षेत्र को स्वच्छ रखने का प्रयास करते है । महासमिति के लोग गोमती नगर विस्तार को एक बेहतरीन कालोनी बनाने का तो प्रयास कर रहे है लेकिन सरकार के सहयोग के बगैर इसे उच्च कोटी की कालोनी बना पाना सम्भव नही है।