मण्डल रेल प्रबन्धक ने ’मण्डल राजभाषा कार्यान्वयन समिति’ बैठक का आयोजन किया

UP Special News

लखनऊ (जनमत):- पूर्वोत्तर रेलवे लखनऊ मण्डल में मण्डल रेल प्रबन्धक डॉ0 मोनिका अग्निहोत्री की अध्यक्षता में वर्चुअल कांफ्रेसिंग के माध्यम से ’मण्डल राजभाषा कार्यान्वयन समिति’ की वर्ष 2021-22 की पहली तिमाही की बैठक आयोजन किया गया। इस बैठक में मण्डल के कार्यालयों एवं स्टेशनों पर हो रहे हिंदी के प्रयोग एवं प्रगति की समीक्षा की गई। समीक्षा के दौरान मण्डल रेल प्रबन्धक डॉ0 मोनिका अग्निहोत्री ने अपने अध्यक्षीय सम्बोधन में कहा हमारे लखनऊ मंडल में हिंदी के प्रयोग-प्रसार में निरंतर उत्तरोत्तर वृद्धि हो रही है। राजभाषा हिन्दी के प्रयोग- प्रसार की दृष्टि से लखनऊ मण्डल का पूर्वोत्तर रेलवे में विशिष्ट स्थान है।

इसी का परिणाम है कि दिनांक 11 नवम्बर 2020 को नगर राजभाषा कार्यान्वयन समिति, लखनऊ की छमाही बैठक में लखनऊ क्षेत्र में स्थित केन्द्र सरकार के 73 कार्यालयों में हमारे मण्डल कार्यालय को सर्वोत्कृष्ट राजभाषा के प्रयोग व प्रसार के लिए प्रथम स्थान प्राप्त हुआ है। मुझे यह बताते हुए बड़ी खुशी हो रही है कि हमारे मण्डल के वरिष्ठ मंडल परिचालन प्रबन्धक (सामान्य) अमिताभ कुमार को उनकी हिंदी में प्रकाशित पुस्तक ’समाधि से राजयोग तक’ के लिए रेलवे बोर्ड द्वारा दिनांक 07 मई 2021 को मुंशी प्रेमचन्द्र पुरस्कार योजना 2019 के अन्र्तगत संयुक्त रूप से प्रथम पुरस्कार से सम्मानित किया गया। इस उपलब्धि से हमारे मंडल का गौरव बढ़ा है। इसके लिए आप सभी बधाई के पात्र है। सरकारी कामकाज में राजभाषा हिंदी के प्रयोग में इस बात की विशेष सावधानी अवश्य बरती जाए कि क्लिष्ट हिंदी के शब्दों के प्रयोग से बचा जाए तथा हर संभव सरल, सहज, प्रचलित तथा आम बोलचाल के शब्दों/वाक्यों का ही प्रयोग किया जाये ताकि विषय की बोधगम्यता व स्पष्टता बनी रहे।

आशा है कि आप सभी लोग राजभाषा कार्यान्वयन के प्रति अपनी प्रतिबद्धता कायम रखेंगे तथा हिंदी का प्रयोग बेहतर ढंग से सुनिश्चित करेंगे। उन्होने मण्डल के सभी हिन्दी ग्रन्थालयों में पुस्तकों को संजोय के रखने का निर्देश दिया। कार्यक्रम के अन्त में अपर मण्डल रेल प्रबन्धक (परिचालन) शिशिर सोमवंशी ने धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कहा कि मण्डल राजभाषा कार्यान्वयन समिति की बैठक में सार्थक चर्चा हुई। उन्होने समिति की अध्यक्षा, मण्डल रेल प्रबन्धक महोदया का समुचित मार्गदर्शन हेतु आभार व्यक्त किया।  इस अवसर पर समस्त शाखा अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे।

Posted By:- Amitabh Chaubey