डीएम ने प्राथमिक विद्यालय गंगापुरवा का किया “निरीक्षण”…

UP Special News

बहराइच  (जनमत):- यूपी के बहराइच परिषदीय विद्यालयों के पठन-पाठन, भवन, कक्ष-कक्षों और  परिसर इत्यादि की साफ-सफाई इत्यादि व्यवस्थाओं का जायज़ा लने के लिए जिलाधिकारी मोनिका रानी ने विकास खण्ड महसी के प्राथमिक विद्यालय गंगापुरवा द्वितीय का औचक निरीक्षण किया। डीएम ने कक्षा 2 की छात्र-छात्राओं को उंगलियों के सहारे गणित पढ़ाकर शिक्षा के साथ-साथ नेत्रों के स्वास्थ्य का भी जायजा लिया।  इसी के साथ ही डीएम ने शिक्षको को निर्देश दिया कि बच्चों का होमवर्क की  नियमित जांच की जाय। साथ ही बच्चों की उपस्थिति पर विशेष ध्यान दिया जाय, किसी भी दशा में 65 प्रतिशत से कम उपस्थिति बच्चों की न होनी पाये।

यह भी निर्देश दिया कि राशन कार्ड में 05 से अधिक परिवार वाले बच्चों का आयुष्मान कार्ड भी बनवाये। इसके अलावा अवशेष बच्चों का आधार कार्ड भी बनवाये।  निरीक्षण के दौरान बच्चियों का कुशलक्षेम पूछते हुए पठन-पाठन की गुणवत्ता और  अन्य व्यवस्थाओं के बारे में जानकारी ली गयी.  प्राप्त करते हुए सीख दी कि मन लगाकर पढ़ाई करें और समाज में ऊंचा मुकाम हासिल कर अपने परिवार का नाम रोशन करें। एमडीएम की जानकारी करने पर पाया गया कि मेन्यू के अनुसार बच्चों को रोटी व सब्जी युक्त दाल दी गई है। शिक्षण स्टाफ को निर्देश दिया कि बच्चों को उच्च गुणवत्ता की शिक्षा प्रदान करते हुए उन्हें संस्कारशील भी बनायें तथा बच्चियों की सुरक्षा को सर्वाेच्च प्राथमिकता प्रदान करें। इस अवसर पर उप जिलाधिकारी महसी राकेश कुमार मौर्या, खण्ड विकास अधिकारी महसी हेमन्त यादव भी मौजूद रहे।.


:ःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःःः
पिछड़ा वर्ग दशमोत्तर छात्रवृत्ति योजना हेतु समय सारिणी निर्धारित
बहराइच 07 दिसम्बर। जिला पिछड़ा वर्ग कल्याण अधिकारी राजन कुमार ने बताया कि वित्तीय वर्ष 2023-24 में पूर्वदशम् छात्रवृत्ति कक्षा 9-10 योजनान्तर्गत जिले के शिक्षण संस्थानों अध्ययनरत अन्य पिछड़े वर्ग (अल्पसंख्यक पिछड़े वर्ग को छोड़कर) के छात्र/छात्राओं जारी नवीन समय सारिणी के अनुसार छात्रों द्वारा आनलाइन आवेदन करने की अन्तिम तिथि 02 जनवरी 2024 निर्धारित है। श्री कुमार ने बताया कि विद्यालय द्वारा मास्टर डाटा तैयार करने की कार्यवाही 11 दिसम्बर, जिला विद्यालय निरीक्षक द्वारा सत्यापन करने का कार्य 15 दिसम्बर तथा विद्यालय द्वारा आवेदन पत्र को ऑनलाइन सत्यापित एवं अग्रसारित करने का कार्य 15 जनवरी 2024 तक पूर्ण किया जाना है।

REPORT- RIZWAN KHAN…

PUBLISHED BY:- ANKUSH PAL…