पूर्वोत्तर रेलवे में राजभाषा कार्यान्वयन समिति’ की प्रथम तिमाही बैठक का हुआ आयोजन

UP Special News

लखनऊ (जनमत):- पूर्वोत्तर रेलवे लखनऊ मण्डल के मंडल रेल प्रबंधक आदित्य कुमार की अध्यक्षता में पूर्वोत्तर रेलवे लखनऊ मण्डल राजभाषा कार्यान्वयन समिति’ की वर्ष 2023-24 की प्रथम तिमाही बैठक का आयोजन मण्डल रेल प्रबन्धक कार्यालय, सभागार में किया गया।

इस अवसर पर अपर मुख्य राजभाषा अधिकारी एवं अपर मंडल रेल प्रबंधक/इंफ्रा संजय यादव ने अपने स्वागत सम्बोधन में कहा कि मंडल के कार्यक्षेत्र में लगभग सभी कार्य नियमानुसार हिंदी या द्विभाषी रूप में निष्पादित किये जा रहे है। उन्होने इस बैठक में सभी शाखा अधिकारियों एवं स्टेशन राजभाषा कार्यान्वयन समिति के अध्यक्षों को निर्देशित किया कि वे राजभाषा सम्बन्धी मासिक प्रगति रिपोर्ट भेजने से पूर्व यह सुनिश्चित कर लें कि भेजे गए आकड़े सत्य हों तथा सभी सम्बन्धी मदों में आकड़े भरे गए हो। सरकारी कामकाज में राजभाषा हिन्दी का प्रयोग करना संवैधानिक जिम्मेदारी है।

बैठक के दौरान मण्डल रेल प्रबन्धक ने अपने अध्यक्षीय सम्बोधन में कहा कि पूर्वोत्तर रेलवे में राजभाषा के प्रयोग-प्रसार के मामले में लखनऊ मंडल का योगदान सराहनीय हैं। हमारे द्वारा हिंदी में किये गए कार्यों के आशय समझने में कर्मचारियों को काफी सहायता मिलती है | मेरा आप सभी से आग्रह है कि हम सभी हिंदी के अधिकाधिक प्रयोग-प्रसार में योगदान करते रहें ।बैठक के दौरान अपर मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ० दीक्षा चौधरी ने स्वस्थ जीवनशैली विषय पर पावरपॉइंट प्रेजेंटेशन प्रस्तुत किया |

इस बैठक में मण्डल के कार्यालयों एवं स्टेशनों पर हो रहे हिंदी के प्रयोग एवं प्रगति की समीक्षा की गई। राजभाषा अधिकारी सह मण्डल वित्त प्रबन्धक ने राजभाषा कार्यान्वयन समिति का संचालन करते हुए रेलवे बोर्ड की मानक कार्यसूची के अनुसार विभागवार रपट प्रस्तुत किया तथा कार्यक्रम के अन्त में मुख्य परियोजना प्रबंधक गतिशक्ति राघवेंद्र कुमार द्वारा धन्यवाद ज्ञापित किया गया । इस अवसर पर मंडल के सभी शाखा अधिकारी गण, मंडल की सभी राजभाषा समितियों के अध्यक्षगण व कर्मचारी उपस्थित थे।

Posted By:- Amitabh Chaubey