10 रूपये के लिए मछली विक्रेता की हत्या, बदमाश हुए बेलगाम

CRIME UP Special News

लखनऊ (जनमत):- उत्तर प्रदेश में रामराज्य का दावा करने वालों के लिए राजधानी लखनऊ एक बड़ी नज़ीर है। रामराज्य तो छोड़िये यहाँ कभी पुलिस के सामने ही बदमाश किसी की गोली मारकर हत्या कर देते है तो कही सरेराह लोगों को दौड़ा – दौड़ा कर बेरहमी से पीटा जाता है। और तो और बदमाशों में अब पुलिस का खौफ है साथ ही कानून – व्यावस्था तो चाक – चौबंद है ऐसा राग अलापने वालों के लिए लखनऊ के  चिनहट  में सिर्फ 10 रूपये के लिए मछली विक्रेता की हत्या कर सनसनी  फैलाना  सारे दावों की पोल खोलने के लिए काफी है। हालांकि इस मामले के आरोपी  को मौके से ही भीड़ ने दबोच कर उसकी पिटाई कर पुलिस को सौप दिया लेकिन सवाल यही है क्या अब राजधानी में  पुलिस का इकबाल नहीं रहा।

थाना पीजीआई  इलाके में प्रह्लाद पटेल की पुलिस कर्मियों के सामने ही  पडोसी बदमाशों द्वारा ताबड़तोड़ गोली मारकर हत्या करना और कोतवाली चिनहट  इलाके में महज़ 10 रूपये के लिए मछली विक्रेता राकेश कश्यप की सरे बाजार गर्दन रेतकर हत्या करने की सनसनीखेज वारदात अपने आप में ही यह साबित करने के लिए काफी है कि लखनऊ में पुलिस का भय अपराधियों में अब पूरी तरह से ख़त्म हो चुका है। लखनऊ पुलिस की तानाशाही और उसकी कार्यशैली पर विपक्षी पार्टी के नेताओं के साथ ही सत्ता पार्टी के नेता और सांसद भी सवाल उठा चुके है।

लखनऊ में बिगड़ी कानून – व्यावस्था पर भारतीय जनता पार्टी से मोहनलालगंज के सांसद कौशल किशोर तो लगातार लखनऊ पुलिस की कार्यशैली पर  उंगलिया उठाते रहे है। इसके अलावा भी लखनऊ पुलिस की लापरवाही और उसकी तानाशाही पर कई अन्य तरह के आरोप लगते रहे है। बावजूद मजाल है कि लखनऊ में तैनात किसी भी पुलिस अधिकारी की कुर्सी को कोई हिला पाया हो। पुलिसिया सूत्रों के मुताबिक लखनऊ के कप्तान की कुर्सी से लेकर एसपी, सीओ और थानेदारों की नियुक्ति में विशेष तरह के पैमाने का इस्तेमाल होता है। साथ ही यह भी कहा जाता है कि जिस भी पुलिस कर्मी की तैनाती लखनऊ में होती है  उसकी सत्ता से बेहद नज़दीकिया होती है।

यही वजह भी है की मुख्यमंत्री द्वारा बार – बार कहने के बावजूद भी किसी भी तरह की छोटी – बड़ी घटना की जवाबदेही तय की जाएगी और उसी के आधार संबंधित अधिकारी या फिर अन्य के खिलाफ कार्रवाई होगी। हालांकि मुख्यमंत्री योगी के इस दावे के बाद भी न तो हाल – फ़िलहाल लखनऊ समेत यूपी के कई जनपदों में हुई घटनाओं में किसी की जवाबदेही तय हुई और न ही कोई कार्रवाई। इन सबसे हटकर थाना पीजीआई और कोतवाली चिनहट इलाके में हत्या की हुई सनसनीखेज वारदात में पुलिस ने मुख्य आरोपियों को गिरफ्तार करने का भी दावा किया है।

Posted By:- Amitabh Chaubey