फ्लैट में 15 प्रतिशत की छूट के साथ ग्राहकों के रुझान ने पकड़ी रफ़्तार 

UP Special News

लखनऊ (जनमत ): आवास विकास परिषद की पहले आये पहले पाए योजना काफी कारगर साबित हो रही है। इस योजना से सरकारी खजाना तो भरना शुरू हुआ है साथ ही प्राइम लोकेशन पर आवास पाने की चाहत रखने वालों को किफायती दरों में आवास मिलने की राह को भी आवास विकास परिषद ने काफी आसान कर दिया है।

लोगों को अपना आवास आसानी और किफायती दरों में मिल सके इस बात को ध्यान रखते हुए आवास विकास परिषद ने रेडी – टू – मूव इन योजना लांच की है। योजना के तहत लखनऊ के अवध शिल्प ग्राम में उत्तर प्रदेश आवास एवं विकास परिषद की ओर से प्रॉपर्टी मेले का आयोजन किया गया है। प्रॉपर्टी मेले की सबसे अहम और महत्वपूर्ण बात यह है कि पहले आओं और पहले पाओं पर आधारित है। इस मेले के पहले चरण में आवास विकास परिषद को जो नतीजे मिले वो काफी उत्साहित है। यही वजह है कि इस मेले को क्रमवार आगे बढ़ाने पर परिषद ने विचार करना शुरू कर दिया है।

दीपावली के मौके पर राजधानीवासियों को तोहफा

दरअसल रेडी – टू – मूव इन फ्लैटस को बेचने के लिए आवास एवं विकास परिषद की ओर से अवध शिल्पग्राम में एक शिविर का आयोजन किया गया है। 7 से 12 नवम्बर तक चलने वाले शिविर के पहले चरण में पहले आए पहले पाए के तहत शुरूआती दौर में ही राजधानीवासियों का आवास विकास के फ्लैटों में रुझान देखने को मिला। दो दिन में ही तकरीबन 3 करोड़ रूपये से भी ज्यादा का निवेश अब तक लोग कर चुके है। आवास विकास के फ्लैटों के प्रति लोगों के आकर्षण को देखते हुए इसके दूसरे चरण 17 से 21 नवम्बर में भी उम्मीद की जा रही है कि परिषद अधिक से अधिक फ्लैट बेचने में कामयाब हो जायेगा।

आवास विकास की तीन योजनाओं में लोगों को मिलेगा फ्लैट

कैम्प में फ्लैट की जानकारी करने पहुंच रहे है लोग

उत्तर प्रदेश आवास एवं विकास परिषद की 3 योजनाओं में शिविर के जरिये लोगों को मिल सकते है फ्लैट। वृन्दावन योजना के तहत कैलाश, अरावली, हिमालय और एवरेस्ट में, अवध विहार योजना के तहत मन्दाकिनी, गंगोत्री, भागीरथी, नन्दनी और अलखनन्दा और राजाजीपुरम के मुन्नू खेड़ा एवं बीबी खेड़ा के फ्लैटस पहले आए पहले पाएं योजना के अंतर्गत 15 प्रतिशत की छूट भी दी जा रही है। शिविर के पहले ही दिन अवध शिल्प ग्राम में लोगों का उत्साह देखने को मिला। रविवार के दिन तो फ्लैट लेने वालों की भीड़ 2 सौ सैकड़ा से भी अधिक पार रही। अपनी सहूलियत के अनुसार लोगों ने फ्लैट की बुकिंग की और इससे संबन्धित फॉर्म खरीदें। आवास ऋण के इच्छुक लोगों के लिए परिषद की ओर से भारतीय स्टेट बैंक के कैम्प की व्यावस्था की गई थी।

हाउस लोन के लिए एसबीआई ने लगाया कैम्प

अवध बिहार की प्राइम लोकेशन पर फ्लैट लेने के लिए समर प्रताप सिंह नाम के एक  स्टूडेन्ट काफी उत्साहित दिखें। अवध शिल्प ग्राम के कैम्प में आये समर प्रताप ने बताया कि परिषद की ओर से यहाँ पर चाक – चौबंद व्यावस्था की गई है। फॉर्म खरीदने से लेकर किसी भी तरह की जानकारी यहाँ आसानी और सरल तरीके से अधिकारियों द्वारा दी जा रही है। बी – टेक की पढाई कर रहे छात्र समर प्रताप फ्लैट लेना चाहते है और इसके लिए वह रजिस्ट्रशन भी कर चुके है।

बी – टेक स्टूडेन्ट समर प्रताप

उप आवास आयुक्त नीलम ने बताया कि रजिस्ट्रेशन ओपन के बाद जैसे – जैसे लोगों को जानकारी हो रही है यहाँ पहुंच रहे है। लोगों में काफी रुझान भी है। यही वजह है कि दीपावली में ब्रेक के बाद भी लोगों को मौका दिया जायेगा। उप आवास आयुक्त ने बताया कि रिस्पांस अच्छा होने पर और बचे हुए फ्लैटस के लिए कैम्प की डेट को बढ़ाया जायेगा ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को योजना का लाभ मिल सके।

उप आवास आयुक्त, नीलम

उप आवास आयुक्त नीलम सिंह ने बताया कि दो सौ से अधिक लोग कैम्प में पहुंच चुके है और आधा दर्जन से अधिक फ़्लैट बुक हुए है जिनका रजिस्ट्रेशन अमाउन्ट भी मिल गया है।

 

मोहम्मद इमरान, जनमत न्यूज़ ( लखनऊ )