जल ज्ञान यात्रा को हरी झण्डी दिखाकर किया “रवाना”…

UP Special News

बहराइच (जनमत):- यूपी के बहराइच राज्य सरकार की अभिनव पहल पर देश की भावी पीढ़ी को जल जीवन मिशन की परियोजनाओं का सहभागी बनाने, आमजन को जल के विवेकपूर्ण उपयोग तथा पीने के लिए सुरक्षित जल स्रोतों का प्रयोग करने हेतु आमजन को प्रेरित करने के उद्देश्य से जल जीवन मिशन के तहत राज्य पेयजल एवं स्वच्छता मिशन, जल निगम (ग्रामीण), नमामि गंगे एवं ग्रामीण जलापूर्ति विभाग उत्तर प्रदेश के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित जल ज्ञान यात्रा वाहनां को जिलाधिकारी मोनिका रानी ने कलेक्ट्रेट परिसर से हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। इस अवसर पर डीएम ने स्कूली बच्चों को आहवान किया कि आमजन को स्वच्छता के साथ-साथ जल के विवेकपूर्ण इस्तेमाल तथा पानी के लिए सुरक्षित जल का उपयोग करने के लिए प्रेरित करें।

उल्लेखनीय है कि जल ज्ञान यात्रा के दौरान स्कूली बच्चों को सुसरौली च श्यामपुर नदौना पेयजल योजना ले जाया गया। यहां ग्रामीणों को पेयजल सप्लाई पहुंचाने की प्रक्रिया दिखाने के साथ ही सोलर संचालित पानी टंकी, पम्प हाउस का अवलोकन कराते हुए उपकरणों की क्रियाशीलता के बारे में जानकारी दी गई। श्यामपुर नदौना पेयजल योजना के निरीक्षण के दौरान फील्ड टेस्ट किट से प्रशिक्षित महिलाओं ने फील्ड टेस्ट किट के माध्यम से स्कूली बच्चों को जल जांच की उपयोगिता समझाई। यहां नुक्कड़ नाटक के माध्यम से स्कूली बच्चों को जल संरक्षण के महत्व तथा हर घर जल योजना से ग्रामीणों को मिलने वाले लाभों के बारे में बताया गया।

नमामि गंगे एवं ग्रामीण जलापूर्ति विभाग की अनूठी पहल पर आयोजित जल ज्ञान यात्रा का आयोजन बहराइच जिले के स्कूली बच्चों के लिए यादगार क्षण बन गया। भ्रमण के दौरान स्कूली बच्चों को शुद्ध पेयजल का महत्व जानने के साथ जल जीवन मिशन की हर घर जल योजना की उपयोगिता के बारे में जानकारी प्राप्त हुई। स्कूली बच्चों ने ग्रामवासियों से भेंट कर की जानकारी भी मिली।

REPORT ; RIZWAN KHAN… 

 PUBLISHED BY:- ANKUSH PAL….