जलूसे मोहम्मदी का जुलूस बड़े धूमधाम से निकला

UP Special News

अयोध्या (जनमत):- नवाबो के शहर फैजाबाद व धर्मनगरी अयोध्या में भी बारह रबी उल अव्वल के जश्ने ईद उल मिलादुन्नबी मौके पर कड़ी सुरक्षा के बीच शहर के प्रमुख मार्गों पर जुलूसे मोहम्मदी निकाला गया। हर साल की तरह इस साल भी अयोध्या में ईद मिलादुन्नबी के मौके पर जुलूसे मोहम्मदी बड़े ही अदबी एहतराम के साथ निकाला गया।इस जुलूस में कई गाड़ियों पर डीजे व कौवालो के रथु बनाकर जुलुस निकला गया।इस मुबारक मौके पर पूर्व राज्यमंत्री व सपा नेता पवन पाण्डेय ने जुलुस का स्वागत किया।इस मौके पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम रहे।जुलूस में शामिल हजारों की संख्या में अमिल मुस्लिम समुदाय के लोगों ने एक दूसरे को इस मुबारक मौके पर बधाई दी।

वही अंजुमने शैदाये मुस्तफा के सदर मुजीबउद्दीन उर्फ बच्चा व मीडिया प्रभारी हामिद हाशमी ने बताया कि जलूसे मोहम्मदी का जुलूस बड़े हर्षोल्लास के साथ अयोध्या शहर में निकला हुआ है। और पूरा शहर दुल्हन की तरह सजाया गया है। वही अंजुमने शैदाये मुस्तफा की तरफ से हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी खाने-पीने के कई स्टाल फतेहगंज गंदा नाले के पास लगाए गए जिसमें तरह-तरह की चीज खाने-पीने की वितरण की गई।ये लंगर दोपहर 2:00 बजे से रात्रि 12:00 बजे तक अनवरत चलता रहा। और लोग लंगर का प्रसाद खाते रहे।वही जलूसे मोहम्मदी के जलूस मे मुस्लिम युवा करतब दिखाते नजर आए।

ख़ास बात यह रही कि जुलूस में तिरंगा लहराते अंजुमन के सदस्यों ने मुल्क की शान में भी कसीदे पढ़े और तिरंगा लहराया।इस जुलूस में करीब दर्जन भर नात पढ़ने वाली अंजुमन ने शिरकत की तथा मोहम्मद साहब की शान में शेर पढ़े।इससे पहले जुलूस पूरे शहर में अंजुमन की अगुवाई में निकला जिसमे पूर्व राज्यमंत्री पवन पाण्डेय व शासन प्रशासन के आला अधिकारी मौके पर मौजूद रहे और हिंदू मुस्लिम भाईचारा के साथ बड़े ही सौहार्दपूर्ण ढंग से अंजुमन का जुलूस निकला…वही सुरक्षा व्यवस्था को लेकर एसपी सिटी मधुबन सिंह ने कहा कि आज दोनों समुदायों त्योहारों का जुलूस और विसर्जन है।

इन दोनों समितियों से वार्ता हुई थी बैठक में तय हुआ था कि पहले बराहवफ़ात का जुलूस निकाला जाएगा।और उसके बाद गणेश प्रतिमाओं का विसर्जन होगा। इस संपूर्ण क्षेत्र को 4 जोन 13 सेक्टर औऱ 4 अति महत्वपूर्ण स्टेटिक पॉइंट में विभाजित किया गया। विभिन्न गलियों में सुरक्षाकर्मी लगाए गए।बराहवफ़ात के जुलूस के आगे सीओ और मध्य में औऱ उनके पीछे क्षेत्राधिकारी की तैनात किया गया।जुलूस-ए-मोहम्मदी का नगर में जगह जगह पर स्वागत किया गया|

Reported By:- Azam Khan

Posted By:- Amitabh Chaubey