कार्तिक पूर्णिमा पर लाखों श्रद्धालुओं ने सरयू में लगाई डुबकी

UP Special News

अयोध्या(जनमत):- सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद आशंकाओं को दर किनार कर कार्तिक पूर्णिमा पर लाखों श्रद्धालुओं ने अयोध्या के पवित्र सरयू नदी में  डुबकी लगाई कल शाम 5:34 पर शुभ मुहूर्त में कार्तिक स्नान मेला शुरू हो गया।आज सुबह भोर में लाखों की संख्या में श्रद्धालु सरयू स्नान कर पुण्य अर्जित किया। ऐसे में जिला प्रशासन ने सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए हैं।जजमेंट के आने के बाद सुरक्षा व्यवस्था बेहद कड़ी है।

वही राम नगरी अयोध्या में कार्तिक पूर्णिमा स्नान करने लाखों श्रद्धालु सरयू तट पहुंचें। जहां स्नान कर प्रमुख मठ मंदिरों में पूजा पाठ किया वही सुप्रीम कोर्ट द्वारा रामलला के पक्ष में आये फैसले के बाद श्रद्धालुओ में राम जन्मभूमि पर रामलला के दर्शन की उत्सुकता बढ़ गई है।कार्तिक पूर्णिमा पर पवित्र सरयू में स्नान का विशेष महत्व माना गया है आज के दिन सरयू में स्नान कर दान पूर्ण करने से विशेष लाभ प्राप्त होता है वही कार्तिक महा प्रारंभ होते ही बड़ी संख्या में श्रद्धालु कल्पवास करने के लिए अयोध्या पहुंचते हैं एक महीने के कल्पवास के बाद कार्तिक पूर्णिमा स्नान कर मंदिरों में पूजा-पाठ किया जाता है।

वही कार्तिक पूर्णिमा के साथ देव दीपावली पर भी मनाया जा रहा है देर शाम सरयू नदी के तट पर बड़ी संख्या में दीप जलाया जाएगा।वही अयोध्या के प्रवेश मार्ग पर सुरक्षाबलों को तैनात किया गया है। बिना वाहन चेकिंग के लोगों को अयोध्या में प्रवेश नहीं करने दिया जा रहा है।बाकायदा परिचय पत्र के माध्यम से लोगों को पहचान कर अयोध्या में प्रवेश करने दिया जा रहा है ।