बरसाना में उत्साह के साथ खेली गई “लड्डूमार होली”…

UP Special News

मथुरा (जनमत):-  उत्तर प्रदेश के मथुरा में प्रसिद्ध ब्रज की होली की धूम मची हुई है। इस क्रम में बरसाना में बड़े ही उत्साह के साथ लड्डूमार होली खेली गई। श्रद्धालुओं ने अपनी आराध्य श्रीराधारानी को लड्डू अर्पित करने के बाद देश के कोने कोने से आए श्रद्धालुओं पर करीब एक टन लड्डुओं की बौछार की। वहीं प्रसाद रूपी लड्डुओं को पाने के लिए भारी भीड़ के बावजूद श्रद्धालु अपने दोनों हाथ ऊपर उठाएं लालायित दिखाई दिए। इससे पूर्व बरसाना से फाग आमंत्रण लेकर नंदगांव के नंदभवन पहुंची सखी रूपी पंडा का खूब नाच गाने के साथ स्वागत सत्कार किया गया।

दरअसल, बरसाना में लट्ठमार होली से एक दिन पहले लड्डूमार होली खेली जाती है। लड्डू होली को लेकर मान्यता है कि श्रीराधा रानी ने बरसाना से होली खेलने का न्यौता भगवान श्रीकृष्ण के लिए नंदगांव भिजवाया था और उनके द्वारा निमंत्रण स्वीकार करने की खुशी में लट्ठमार होली से ठीक एक दिन पहले श्रीजी मंदिर में लड्डूमार होली खेली जाती है। परंपरा के अनुरूप बरसाना से पांडे सखी भेष में होली का निमंत्रण लेकर नंदगांव स्थित नंदभवन पहुंचा
नंदभवन में उनका भव्य स्वागत सत्कार किया गया और पारंपरिक होली गीतों और भजनों पर खूब नाच गाना भी हुआ। होली के माहौल के बीच इस परंपरागत होली को देखकर श्रद्धालु भी मंत्रमुग्ध हो गए। शाम के वक्त जब पंडा वापस बरसाना लौटा और श्रीजी मंदिर में होली खेलने का निमंत्रण नंदगांव में स्वीकार होने की खबर सुनाई तो इस खुशी में लड्डूमार होली हुई।

श्रीजी मंदिर के सेवायत गोस्वामी ने बताया कि इस बार करीब 100 क्विंटल लड्डू होली के लिए तैयार कराए गए। उन्होंने बताया कि होली के लिए लड्डू की सेवा राधा रानी के भक्तों द्वारा दी जाती है। उन्होंने बताया कि जो श्रद्धालु राधा रानी के दर्शन करने आते हैं वो अपनी सामर्थ्य के अनुसार, लड्डुओं को राधा रानी के श्री चरणों में अर्पित करने के बाद भक्तों पर लड्डू फेंककर होली खेलते हैं।

REPORT- SAYYED JAHID… 

PUBLISHED BY:- ANKUSH PAL…