मणिपुर हिंसाः रेस्‍क्‍यू ऑपरेशन जारी, पूर्वी यूपी के दो छात्र गोरखपुर पहुंचे….

UP Special News

गोरखपुर (जनमत):- मणिपुर हिंसा के बीच अलग-अलग राज्‍यों के सैकड़ों छात्रों को रेस्‍क्‍यू कर वहां से निकाला जा रहा है. पूर्वी यूपी के भी दो छात्रों को भी सरकार की मदद से निकाला गया है. कर्फ्यू और धारा 144 के बीच जारी हिंसा के बीच से सकुशल दिल्‍ली और लखनऊ के रास्‍ते गोरखपुर पहुंचे दोनों छात्रों का बस स्‍टेशन पर एआरएम ने माला पहनाकर स्‍वागत किया. इसके बाद उनके अल्‍पाहार की व्‍यवस्‍था कर उन्‍हें दूसरी बस से उनके घर तक सकुशल पहुंचाने का प्रबंध भी किया.

गोरखपुर के रेलवे बस स्‍टेशन पर लखनऊ से बस का सफर कर पहुंचे दोनों छात्रों कुशीनगर के अभिनव सिंह और महराजगंज जिले के शिवम चौधरी का गोरखपुर के एआरएम महेश चन्‍द्र ने स्‍वागत किया. उन्‍होंने दोनों छात्रों का कुशलक्षेम पूछा और उन्‍हें बस से निःशुल्‍क उनके जिले तक भेजवाने का प्रबंध भी किया. मणिपुर के इंफाल से आईआईटी से बीटेक कर रहे दोनों छात्र कर्फ्यू और धारा 144 लगने की वजह से वहां पर फंस गए थे. उन्‍हें एयर इ‍ंडिया के विमान के माध्‍यम से दिल्‍ली लाया गया. इसके बाद वे बस से लखनऊ और फिर गोरखपुर पहुंचे.

अभिनव सिंह आईआईटी सेनापति मणिपुर के बीटेक छात्र हैं. वे कुशीनगर जिले के अवरही कृतपुरा पोस्‍ट- कुंदूर के रहने वाले हैं. उनके पिता श्रीकृष्‍ण मुरारी सिंह कृषि व्‍यवसाय से जुड़े हैं. परिवार के मां अमरावती देवी के अलावा बड़ी बहन श्‍वेतांबरी सिंह और बाबा-दादी रहते हैं. वे 8 नवंबर को मण‍िपुर प्रवेश मिलने के बाद गए. आईआईटी मणिपुर के बीटेक छात्र अभिनव सिंह ने बताया कि मणिपुर के इंफाल में उनके संस्‍थान के पास सैनिक छावनी होने की वजह से सुरक्षा काफी कड़ी रही है. यही वजह है कि हिंसा और आगजनी की घटनाओं के बावजूद उन लोगों को अधिक परेशानी का सामना नहीं करना पड़ा. सुरक्षा काफी कड़ी रही है. पहाड़ी इलाकों में अधिक तनाव का माहौल रहा है. ऐसे में कर्फ्यू लगने और हिंसा की वजह से घरवाले भी काफी परेशान रहे हैं. उन लोगों की छुट्टियां होने की वजह से पढ़ाई पर इसका कोई असर नहीं पड़ेगा. वे डेढ़ माह बाद माहौल शांत होने पर फिर आगे की पढ़ाई के लिए वापस जाएंगे. वे केन्‍द्र और यूपी सरकार के साथ मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ का धन्‍यवाद देते हैं.

शिवम चौधरी आईआईटी सेनापति मणिपुर के बीटेक के छात्र हैं. वे 12 नवंबर को एडमिशन के बाद वहां गए थे. इसके बाद से वे वहां पर पढ़ाई करते रहे. जब मणिपुर में हिंसा फैली, तो पहाड़ी इलाके में इसका अधिक असर देखने को मिला. लेकिन धारा 144 और कर्फ्यू लगने की वजह से अलग-अलग राज्‍यों की सरकार अपने यहां के छात्रों को वहां से रेस्‍क्‍यू करने लगी. इस बीच घरवालों की भी चिंता बढ़ गई. केन्‍द्र और प्रदेश सरकार के साथ मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ का धन्‍यवाद देते हुए शिवम कहते हैं कि उन लोगों को निःशुल्‍क सरकार की ओर से एयर इंडिया की फ्लाइट से दिल्‍ली लाया गया. वे यहां पर यूपी भवन में रुके. इसके बाद वहां से उन लोगों को बस से लखनऊ पहुंचाया गया. यहां से व‍े गोरखपुर बस के माध्‍यम से पहुंचे हैं. शिवम महराजगंज जिले के बृजमनगंज बंगला चौराहा नौसागर के रहने वाले हैं. वे बताते हैं कि उनके पिता सउदी अरब में मैकेन‍िक हैं. उनकी मां अनीता देवी गृहणी हैं. उनके परिवार में बाबा-दादी के अलावा एक छोटी बहन मुस्‍कान है.

उत्‍तर प्रदेश परिवहन निगम गोरखपुर के एआरएम महेश चन्‍द्र ने बताया कि दोनों छात्रों अभिनव और शिवम को सरकार और शासन की ओर से निःशुल्‍क मणिपुर से यहां तक भेजने की व्‍यवस्‍था की गई है. दोनों छात्रों को सकुशल उनके घर तक पहुंचाया जा रहा है. यहां से इन छात्रों को इनके घर तक निःशुल्‍क बस के माध्‍यम से आगे उनके गंतव्‍य तक पहुंचाया जाएगा. उन्‍होंने बताया कि आगे के सफर के लिए प्रबंध कर दिया गया है. आगे जो भी छात्र मणिपुर से गोरखपुर पहुंचेंगे, उनका इसी तरह से फूल-माला पहनाकर स्‍वागत किया जाएगा. इसके बाद उन्‍हें सरकार की मदद से सकुशल उनके घर तक पहुंचाया जाएगा.

REPORT- AJEET SINGH… 

PUBLISHED BY:- ANKUSH PAL…