NER लखनऊ मण्डल:- राजभाषा कार्यान्वयन समिति की बैठक संपन्न

UP Special News

लखनऊ(जनमत):- पूर्वोत्तर रेलवे लखनऊ मण्डल के अपर मण्डल रेल प्रबंधक (तक0) श्री गौरव गोविल की अध्यक्षता में ‘पूर्वोत्तर रेलवे लखनऊ मण्डल राजभाषा कार्यान्वयन समिति’ की वर्ष 2019-20 की तृतीय तिमाही की बैठक का आयोजन किया गया। अपर मुख्य राजभाषा अधिकारी एवं अपर मण्डल रेल प्रबन्धक (परि0) श्री प्रवीण पाण्डेय ने अपने स्वागत सम्बोधन में कहा कि लखनऊ मंडल के कार्यक्षेत्र में कतिपय मामलों को छोड़कर लगभग सभी कार्य नियमानुसार हिंदी में निष्पादित किए जा रहे हैं। हिंदी को लागू करने के लिए लखनऊ मंडल का राजभाषा विभाग सतत सजग प्रहरी की भूमिका का निर्वहन कर रहा है।

इस बैठक में मण्डल के कार्यालयों एवं स्टेषनों पर हो रहे हिंदी के प्रयोग एवं प्रगति की समीक्षा की गई। समीक्षा के दौरान अपर मण्डल रेल प्रबंधक (तक0) श्री गौरव गोविल ने अपने अध्यक्षीय सम्बोधन में कहा हमारे लखनऊ मंडल में हिंदी के प्रयोग-प्रसार में निरंतर उत्तरोत्तर वृद्धि हो रही है। इस मंडल के सभी कार्यक्षेत्रों में सभी कार्य नियमानुसार हिंदी में सम्पन्न् हो रहे हैं। परिणामस्वरूप दिनांक 26.11.2019 को भारतीय गन्ना अनुसंधान, संस्थान, लखनऊ के तत्वावधान में आयोजित नगर राजभाषा कार्यान्वयन समिति, लखनऊ की बैठक में केन्द्रीय सरकार के 70 कार्यालयों में से हमारे मंडल को तृतीय पुरस्कार के रूप में शील्ड एवं प्रशस्ति पत्र प्रदान कर सम्मानित किया गया।

इसके अलावा हिंदी कार्यशालाओं के आयोजन के लिए भी प्रशस्ति पत्र प्रदान कर इस मंडल को सम्मांनित किया गया। लखनऊ मंडल के लिए यह हर्ष का विषय है। हालांकि, इस दिशा में हमें और अधिक प्रयास करने होंगे ताकि हमें प्रथम पुरस्कार से सम्मानित किया जाए। रेलवे बोर्ड से विभिन्न विषयों पर प्राप्त अंग्रेजी के निर्देशों को निचले स्तर पर सरलीकरण करके जारी करने की आवश्यवकता है। हमारे कार्यक्षेत्र में इसके लिए हिन्दी भाषा से बेहतर विकल्प नहीं है। आशा है कि आप सभी लोग राजभाषा कार्यान्वयन के प्रति अपनी प्रतिबद्धता कायम रखेंगे तथा हिंदी का प्रयोग बेहतर ढंग से सुनिश्चित करेंगे।

राजभाषा अधिकारी व सहायक कार्मिक अधिकारी श्री वी.एन. मिश्र ने राजभाषा कार्यान्वयन समिति का संचालन करते हुए रेलवे बोर्ड की मानक कार्यसूची के अनुसार विभागवार रपट प्रस्तुत किया। कार्यक्रम के अन्त में अपर मुख्य राजभाषा अधिकारी एवं अपर मण्डल रेल प्रबन्धक (परि0) श्री प्रवीण पाण्डेय ने ने धन्यवाद ज्ञापित किया। इस अवसर पर मण्डल के शाखाधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे।

Posted By:- Amitabh Chaubey