पूर्वोत्तर रेलवे लखनऊ मण्डल में ’राजभाषा कार्यशाला’ का हुआ आयोजन

UP Special News

लखनऊ (जनमत):-  पूर्वोत्तर रेलवे लखनऊ मण्डल में मण्डल रेल  प्रबन्धक डॉ0 मोनिका अग्निहोत्री की अध्यक्षता में विडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से ’राजभाषा कार्यशाला’ का आयोजन किया गया। इस कार्यशाला का मुख्य उद्देश्य यह है कि ’तकनीकी क्षेत्रों में हिंदी भाषा का प्रचार प्रसार किया जाये|  कार्यक्रम का शुभ आरम्भ करते हुए पूर्वोत्तर रेलवे लखनऊ मण्डल के जनसम्पर्क अधिकारी महेश गुप्ता ने  राजभाषा कार्यशाला में उपस्थित मण्डल रेल प्रबन्धक, अपर मण्डल रेल प्रबन्धक/परिचालन, अपर मण्डल रेल प्रबन्धक/इन्फ्रा एवं अपर मण्डल रेल प्रबन्धक (प्रशासन) व अपर मुख्य राजभाषा अधिकारी तथा समस्त शाखाधिकारियों का स्वागत किया।

अपने अध्यक्षीय सम्बोधन में डॉ0 मोनिका अग्निहोत्री ने कहा कि हर वर्ष 20 अक्टूबर को ’विश्व आस्टियोपोरोसिस दिवस’ मनाया जाता है। समाज में तेजी से बढ़ रहे आस्टियोपोरोसिस रोग’ की दिनों दिन बढ़ रही संख्याओं पर चिन्ता व्यक्त करते हुए, उनके रोकथाम और समुचित निदान की नितान्त आवश्यकता पर बल दिया तथा सभी आयु वर्ग के लोगो से इस समस्या पर पर्याप्त जागरूक रहने के लिए सुझाव दिया। इस अवसर पर राजभाषा कार्यशाला में मुख्य वक्ता के रूप में मण्डल के मुख्य चिकित्सा अधीक्षक ने ’आस्टियोपोरोसिस रोग’ की रोकथाम एवं निदान, विषय पर व्याख्यान दिया।

उन्होने बताया कि असमय हड्यिों का कमजोर एवं भंगुर होने का तथा हडिडयों में दर्द इस रोग के शुरूआती लक्षण है। इस रोग के मुख्य कारण आराम तलब जीवन शैली, तनाव, धूम्रपान, एल्कोहल का अत्याधिक सेवन, कैफीन और कोला पदार्थो का अत्याधिक सेवन, कैल्शियम की कमी, भोजन विकार-पोषक तत्वों की कमी, पाचन तंत्र की कमजोरी आदि है। इसके अतिरिक्त व्यक्ति द्वारा मिर्गी के दौरों, गैस्ट्रिक, कैंसर, आदि रोगों के इलाज से संबंधित दवाइयों के नियमित सेवन तथा स्टेरायड का नियमित और अत्याधिक मात्रा में प्रयोग करने  से महिला एवं पुरुषों को ’ऑस्टियोपोरोसिस फ्रैक्चर’ होने की संभावना बनी  रहती है। हाल के दिनों में यह रोग चिंता का कारण बना हुआ है।

उन्होने ’आस्टियोपोरोसिस रोग’ से बचाव हेतु व्यक्ति को संतुलित आहार का प्रयोग करने का सुझाव दिया। इसके अतिरिक्त उन्होने नियमित व्ययाम एवं तनाव रहित व नशा मुक्त जीवन शैली अपनाने पर ज़ोर दिया।  कार्यक्रम के अन्त में अपर मण्डल रेल प्रबन्धक  प्रशासन, अपर मुख्य अधिकारी ने विडियो कॉन्फ्रेंस  संगोष्ठी में उपस्थित सभी लोगों का धन्यवाद दिया|

Posted By:- Amitabh Chaubey ( Janmat News)