डॉ. राम मनोहर लोहिया अस्पताल में “मुंह के कैंसर” को लेकर जागरूकता कार्यक्रम का “आयोजन”…

UP Special News

लखनऊ (जनमत):- निदेशक डॉ. आरएमएलआईएमएस और कुलपति केजीएमयू प्रो. सोनिया नित्यानंद के विशेषज्ञ मार्गदर्शन में, डॉ. आरएमएलआईएमएस के दंत चिकित्सा विभाग ने विश्व कैंसर दिवस के अवसर पर “मुंह के कैंसर” पर एक जन जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया। यह आज दिनांक 5/2/24 को दोपहर 12 बजे डॉ. आरएमएलआईएमएस के ओपीडी ब्लॉक में आयोजित किया गया।इसका उद्देश्य हमारे देश में बढ़ते कैंसर के मामलों को कम करने के लिए मौखिक कैंसर के कारण, प्रगति, उपचार एवम बचाव के बारे में जागरूकता जानकारी का प्रचार करना था।

कार्यक्रम में मुख्य रूप से वे मरीज शामिल हुए जो आरएमएलआईएमएस में नियमित जांच के लिए आए थे। इसमें रेसिडेंट्स, छात्रों, नर्सों और संकाय के सदस्यो ने भी भाग लिया।डीन प्रो. प्रद्युम्न सिंह एवं सीएमएस प्रो. ए.के. सिंह ने इस महत्वपूर्ण कार्य के लिए अपना आशीर्वाद दिया। अध्यक्ष छात्र कल्याण प्रोफेसर ए.पी. जैन ने इलाज से बेहतर कैंसर की रोकथाम पर जोर दिया।

दंत चिकित्सा विभाग की प्रमुख प्रोफेसर शैली महाजन “खुद को जाँचो, ऑरल कैंसर से बचो” में तंबाकू के दुष्प्रभावों के बारे में चर्चा की और विशेषज्ञों को समय पर रेफर करने के साथ-साथ संदिग्ध घावों का निदान कैसे किया जा सकता है उसके बारे में मरीजों और उनके परिवार को अवगत करवाया ।डॉ. अभिजीत, हेड एंड नेक ऑन्कोलॉजी, ने मौखिक कैंसर के बारे मे कहा कि यदि रोगी समय पर उपचार करवाए तो इसका ऑपरेशन किया जा सकता है। कैंसर प्रबंधन के अन्य तरीकों पर भी चर्चा की गई।डॉ. पद्मनिधि अग्रवाल, असिस्टेंट प्रोफेसर, डेंटल ने उन लोगों के लिए बार-बार जांच और बायोप्सी की आवश्यकता पर जोर दिया।

डॉ. श्वेता, सीनियर रेजिडेंट ने संदिग्ध घावों के बारे में सचित्र समझाया। मनोचिकित्सा विभाग के डॉ. जिलानी और डॉ. आकांशा ने आदत छोड़ने के लिए सहायता की आवश्यकता और कैंसर के उपचार के बाद परामर्श के लाभों पर ध्यान केंद्रित किया। कार्यक्रम में संस्थान से मुंह के कैंसर का इलाज़ एवम सर्जरी करा चुके मरीजों ने भी इस गंभीर बीमारी के बारे में अपने अनुभव साझा किए। कार्यक्रम में पीआरओ निमिषा सोनकर एवं मीडिया नोडल अधिकारी सहित मीडिया पीआर सेल सक्रिय रूप से शामिल रहे।अंत में सभी प्रतिभागियों ने सभी प्रकार के तंबाकू के सेवन को रोकने और अपने परिवार के सदस्यों से भी ऐसा करने का आग्रह करने की शपथ ली।

REPORT- SHAILENDRA KUMAR SHARMA…

PUBLISHED BY:- ANKUSH PAL…