हिंदुस्तान के कोने-कोने से लोग बारात लेकर पहुचे गाजी के आस्ताने पर

UP Special News

बहराइच(जनमत ):-बहराइच में सैय्यद सालार मसऊद गाजी की दरगाह पर वार्षिक जेठ मेले की शुरुआत गुरुवार को अमनो-अमान की दुआओं के साथ शुरू हो गई । परम्परा के मुताबिक रविवार को गाजी की बारात दरगाह पर आयी जियारत के लिए मजार शरीफ का मुख्य फाटक खोल दिया गया। फाटक खुलते ही मजार शरीफ पर हाजिरी लगाने के लिए जायरीन का सैलाब उमड़ पड़ा।अकीदतमंदोंं ने जंजीरी गेट चूमकर गाजी की मजार पर पहुंचकर हाजिरी लगाई। चादर और निशान पेशकर सुख समृद्धि की कामना की।

सैय्यद सालार मसऊद गाजी की दरगाह पर लगने वाला जेठ मेला एक माह तक चलता है। शनिवार को दरगाह प्रबंध समिति के पदाधिकारी और इंतजामिया कमेटी के सदस्यों द्वारा अकीदत के साथ दरगाह की मस्जिद में फर्ज की नमाज अदा की जाएगी। गाजी की मजार शरीफ पर पेश होकर सभी ने देश मे अमन शांति वभाई चारा खुशहाली बरकरार रखने, मेले में आने वाले जायरीनों को सिफा मिलने की दुआ की।दुआ का दौर खत्म होने के बाद मजार शरीफ का फाटक खोल दिया गया। फाटक खुलते ही जायरीनों का रेला गाजी की शान में कसीदे पढ़ते हुए जंजीरी गेट चूमते हुए नाल दरवाजा होकर मजार शरीफ पर पहुंचा। दरगाह प्रबंध समिति के अध्यक्ष शमशाद अहमद ने बताया जेठ मेले कीऔपचारिक शुरुआत कर दी गई है। काफी संख्या में जायरीन व बराते आयी हैं। विभिन्न जनपदों से जायरीनों के साथ बराते दरगाह शरीफ पहुंचने का सिलसिला ब दस्तूर जारी है|

उन्होंने कहा कि अब तक पूर्वांचल के गोरखपुर, देवरिया, सिद्धार्थनगर, आजमगढ़, बस्ती, बिहार, दिल्ली, बाराबंकी, लखनऊ,कोलकाता माध्यम प्रदेश नेपाल, मुंबई, राजस्थान हरियाणा व अन्य जगहों से जायरीन गाजी की बराते पहुंच रही हैं। जिनके जियारत का सिलसिला सुबह फ़जीर तक जारी है।

Reported By – Rijvan Khan

Published By :- Vishal Mishra