प्राइवेट टीचरों के भरोसे प्राथमिक विद्यालय

UP Special News

हमीरपुर (जनमत):- उत्तर प्रदेश में स्कूली बच्चों के भविष्य के साथ खिलवाड़ और अध्यापक की बड़ी लापरवाही का एक मामला फिर सामने आया है। इस बार मामला  हमीरपुर से जुड़ा है। यहाँ के एक  प्राथमिक विद्यालय के अध्यापक स्कूली छात्रों के भविष्य के साथ कैसे खिलवाड़ करते है| आपको बता दे कि हमीरपुर के मौदहा विकासखंड में पिपरौंदा गांव के प्राथमिक विद्यालय में अध्यापक कैसे यहाँ के छात्रों के भविष्य के साथ खिलवाड़ करते है।

दरअसल यहाँ के अध्यापक दूर – दराज के गावों के रहने वाले है। विद्यालय आने में इनको लम्बी दूरी तय करनी पड़ती है ऐसे में इस दूरी को कम करने के लिए इन लोगों ने एक नायाब तरीका निकाल लिया है और ये तरीका है विद्यालय में निजी अध्यापको की तैनाती का। विद्यालय में जाने से बचने के लिए यहाँ पर तैनात अध्यापको ने अपनी जगह यहाँ पर निजी अध्यापको की तैनाती कर दी है। ये निजी अध्यापक ही बच्चो को पठन – पाठन कराते है। अव्वल तो यह भी है कि जब कोई मीडिया कर्मी यहाँ पहुँचता है तो अध्यापक मीडिया कर्मियों से दबंगई करने पर भी गुरेज नहीं करते है।

हालांकि निजी अध्यापक यह भी जरूर बताते है कि यहाँ के तैनात अध्यापक छुट्टी पर है जिसके चलते वह बच्चो को पढ़ा रहे है। अब ज़रा स्थानीय निवासियों को सुनिए तो साफ़ हो जायेगा कि यहाँ पर क्या चल रहा था। स्थानीय ग्रामीणों को इस मामले की जानकारी जरूर है लेकिन संबंधित विभाग के अधिकारी को इस मामले की जानकारी ही नहीं। मीडिया कर्मियों के जरिये ही जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को मामले की जानकारी हुई तो उन्होंने मामले की जाँच करवाने की बात कही। साथ ही यह भी बताया कि जाँच रिपोर्ट के आधार पर मामले में कार्रवाई तय की जाएगी।