रेलवे प्रशासन कोविड संक्रमण को लेकर पूरी हुआ सतर्क

UP Special News

गोरखपुर (जनमत):- पूर्वोत्तर रेलवे प्रशासन कोविड संक्रमण के इस कठिन दौर में अपने कर्मचारियों के स्वास्थ्य के प्रति पूरी तरह सतर्क है। महाप्रबन्धक विनय कुमार त्रिपाठी ने प्रमुख विभागाध्यक्षों एवं मण्डल रेल प्रबन्धकों के साथ वर्चुअल बैठक में रेलकर्मियों के स्वास्थ्य को लेकर सदैव विषेष सावधानी बरतने तथा इस सन्दर्भ में आवष्यक कदम उठाने का निर्देष दिया। इस दौरान त्रिपाठी ने कहा कि रेलकर्मियों को कोविड-19 से बचाव हेतु उनका टीकाकरण किया जाना अति आवष्यक है तथा इसके लिए उन्हें प्रोत्साहित भी किया जाना चाहिए।

टीकाकरण का यह कार्यक्रम पूर्वोत्तर रेलवे पर अभियान के रूप में चलाया जा रहा है, जिसके फलस्वरूप 9 मई,2021 तक पूर्वोत्तर रेलवे के मुख्यालय एवं तीनों मंडलों पर टीकाकरण के योग्य 88.2 प्रतिषत रेलकर्मियों को वैक्सीन लगाई जा चुकी है। त्रिपाठी ने टीकाकरण के योग्य शेष रेलकर्मियों को भी यथाषीघ्र वैक्सीन लगाये जाने का निर्देष सम्बन्धित रेल अधिकारियों को दिया है।

टीकाकरण अभियान के अन्तर्गत पूर्वोत्तर रेलवे पर रेलवे सुरक्षा बल/रेलवे सुरक्षा विषेष बल एवं चिकित्साकर्मियों सहित 45 वर्ष से अधिक आयु के 18643 रेलकर्मियों को कोविड से बचाव की वैक्सीन लगाई गई, जिनमें मुख्यालय गोरखपुर स्थित कार्यालय एवं कारखानों के 6303, वाराणसी मंडल के 3878, लखनऊ मंडल के 5336 तथा इज्जतनगर मंडल 3226 रेलकर्मियों को वैक्सीन की प्रथम डोज लगाई गई, जबकि पूर्वोत्तर रेलवे पर अब तक कुल 5647 रेलकर्मियों को कोविड से बचाव हेतु वैक्सीन की दूसरी डोज भी लगाई जा चुकी है।

त्रिपाठी के निर्देषानुसार लाइन कर्मचारियों को वैक्सीन लगाने हेतु रेलवे की मेडिकल वैन (एस.पी.ए.आर.एम.ई.) को वैक्सीन एक्सप्रेस के रूप में चलाकर रेलकर्मियों को उनके कार्यस्थल/स्टेशन पर वैक्सीन लगाई गई। इसके अतिरिक्त उन्होंने रेलवे अस्पतालों में कोविड मरीजों के बेहतर इलाज तथा उनके लिये आवष्यक चिकित्सा उपकरणों एवं दवाइयों के उपलब्धता की भी समीक्षा की तथा सभी आवष्यक चिकित्सा उपकरण एवं दवाइयों की उपलब्धता सुनिष्चित करने के निर्देष दिया ।

Posted By:- Amitabh Chaubey