नवजात बच्चों और गर्भवती महिलाओं के पोषाहार पर भ्रष्टाचार का “डाका”

CRIME UP Special News

अलीगढ़ (जनमत):- अलीगढ़ जिले की  तहसील खैर क्षेत्र के थाना टप्पल इलाके विकासखंड टप्पल पर अपनी मांगों को लेकर पिछले 4 महीने से धरना दे रहे भारतीय किसान यूनियन टिकैत गुट के जिलाअध्यक्ष ने गर्भवती महिला और शिशुओं के पुष्टाहार पर डाका डाल कर चने की दाल की कालाबाजारी करने वाले ट्रक चालक को ट्रक सहित डेढ़ कुंटल चने की दाल के साथ रंगे हाथ पकड़े जाने का मामला सामने आया है । जिसके बाद गर्भवती महिला और नवजात शिशुओं के पुष्टाहार में बाटी जाने वाली डेढ़ कुंटल चने की दाल से भरें तीन कट्टे पकड़ने के बाद इसकी सूचना जिलाधिकारी को दिए जाने की कोशिश की गयी जिसपर कथित रूप में डीएम का फोन स्विच ऑफ मिलने का दावा किया गया.

जिसके बाद ट्रक सहित डेढ़ कुंटल चने की दाल पकड़ने की सूचना एसडीएम खैर को दी गई। इसके साथ ही ने इसकी शिकायत टप्पल ब्लॉक के बीडीओ से की गई तो बीडीओ ने पोषाहार में घोटाले की ये बहुत छोटी मछली है। वही गाड़ी में पकड़े गए पालतू पोषाहार को लेकर महिला बाल विकास अधिकारी (सीडीपीओ) के मुताबिक आंगनवाड़ी केंद्र पर गाड़ी वाला 1 किलो चने की दाल से भरे 385 बैग लेकर पहुंचा था। इसके बाद उसे नहीं पता कि आखिर गाड़ी के अंदर डेढ़ कुंटल चने की दाल से भरे फालतू कट्टे कहां से आए। वही आंगनवाड़ी केंद्र पर पोषाहार पकड़े जाने का वीडियो सोशल मीडिया पर  तेजी से वायरल हो रहा है।

आपको बताते चलें कि आंगनबाड़ी केंद्रों पर नवजात बच्चों और  गर्भवती महिलाओं को मिलने वाले पोषाहार पर क्या, सरकारी मशीनरी के जरिए कालाबाजारी करने वाले लोगों द्वारा डाका डाला जा रहा है। ऐसा ही एक मामला तहसील खैर क्षेत्र के टप्पल ब्लॉक के आंगनबाड़ी केंद्र पर सामने आया है। जहां आंगनवाड़ी केंद्र पर 1 किलो चने की दाल से भरे 385 बैग उतारने के बाद ट्रक चालक डेढ़ कुंटल चने की दाल से भरे 3 प्लास्टिक के कट्टों को ट्रक में छुपाकर वापस ले जाने लगा।तभी भारतीय किसान यूनियन के जिलाअध्यक्ष अचानक आंगनवाड़ी केंद्र पर गर्भवती महिला और नवजात शिशुओं के लिए पोषाहार देकर जा रही केंटर गाड़ी को रोककर चेक किया तो गाड़ी के अंदर चने की दाल से भरे तीन कट्टे छुपाए हुए थे। गाड़ी की छत के ऊपर पिन्नी से छुपा कर रखे गए करीब डेढ़ कुंटल चने की दाल के 3 प्लास्टिक के कट्टे बरामद किए गए। जिस पर बाल विकास अधिकारी ने पल्ला झाड़ते हुए बताया कि ट्रक में डेढ़ कुंटल चने की दाल के फालतू कट्टे कहां से आए? उसको इस बारे में कोई जानकारी नहीं। वही बाल विकास अधिकारी के मुताबिक आंगनवाड़ी केंद्र पर पूरे माल का स्टॉक है।जिसके बाद उसने अपने पोषाहार स्टॉक को चेक करते हुए गाड़ी चालक की बिल्टी पर साइन करते हुए बिल्टी को वापस कर दिया। लेकिन ये गाड़ी में पकड़ा गया फालतू पोषाहार उसके आंगनवाड़ी केंद्र का नहीं है।

बकौल चालाक गाड़ी में लेवर ने पोषाहार के कट्टे लोड किए गए थे गाड़ी में पोषाहार के कट्टे लोड करने के बाद गाड़ी में कितने पोषाहार के कट्टे रखे गए हैं चेक नहीं किया जाता हैं। जिसके चलते अपनी गाड़ी में पोषाहार के करीब 300 कट्टे लेकर टप्पल आंगनवाड़ी केंद्र पर पहुंचा था। अब उसको नहीं पता कि उसकी गाड़ी में पोषाहार के तीन फालतू कट्टे कहां से आए हैं। ये उसकी नहीं लेबर की गलती हैं जो उन्होंने उसकी गाड़ी में 3 कट्टे फालतू रखें। फिलहाल ये जांच का  विषय जरूर है.

REPORT- AJAY KUMAR…

PUBLISHED BY:- ANKUSH PAL…