ग्रीष्म ऋतु में संरक्षा संबंधी सावधानियों को लेकर पूर्वोत्तर रेलवे में चला संरक्षा अभियान

ग्रीष्म ऋतु में संरक्षा संबंधी सावधानियों को लेकर पूर्वोत्तर रेलवे में चला संरक्षा अभियान

UP Special News

लखनऊ (जनमत):- ग्रीष्म ऋतु में संरक्षा संबंधी सावधानियों को सुनिश्चित करने के लिए पूर्वोत्तर रेलवे लखनऊ मण्डल की मण्डल रेल प्रबन्धक डॉ0 मोनिका अग्निहोत्री के दिशा निर्देश पर 12 मई 2022 से 26 मई 2022 तक 15 दिवसीय संरक्षा अभियान का आरम्भ किया गया है।

इस अभियान के अन्तर्गत मण्डल में स्थित सभी रेल खण्डों पर ग्रीष्मकालनीन परिचालन में संरक्षा एवं सुरक्षा आदि को सुनिश्चित करने के लिए प्रावधानों के अनुसार रेलपथ की सघन पेट्रोलिंग सुनिश्चित की जायेगी। इस अभियान के दौरान रेलवे अधिकारियों एवं सुपरवाइजरों की देख रेख में सजगतापूर्वक रेलपथों पर फिटिंग तथा गिट्टी की उपलब्धता सुनिश्चित की जायेगी। इस दौरान अनुरक्षण कार्य स्थलों पर तथा स्टेशनों पर अग्निशामक यंत्रों की उपलब्धता तथा उनकी कार्यशीलता को सुनिश्चित किया जायेगा। आग लगने की घटनाओं से बचाव हेतु रेलवे उपकरणों तथा स्टेशनों के आसपास से झाड़ियों एवं कचरे को हटाया जायेगा।

इसके साथ ही, विद्युत अनुरक्षण के दौरान पावर कारों और वातानुकूलित यानों की विशेष निगरानी की जायेगी। जिसमें मेमू/ईएमयू में अंडरगियर रखरखाव तथा हाई वोल्टेज ट्रेन यात्री कोचों के अंदर कूड़ा करकट को हटाने के लिए गहन साफ-सफाई सुनिश्चित की जायेगी। अभियान के अन्तर्गत अनुरक्षण डिपो तथा कार्यालयों में स्वचालित अग्नि शमन प्रणाली तथा ’’स्मोक डिटेक्शन सिस्टम’ का प्रावधान किया गया है।

इस दौरान स्टेशनों पर खड़ी हुई ट्रेनों के रेकों में अग्नि दुर्घटनाओं की संभावनाओं को रोकने के लिए उनकी पूर्ण रूप से लॉकिग तथा सुरक्षा संबंधी मानीटरिंग सुनिश्चित की जाएगी। इस सम्बन्ध में मण्डल रेल प्रबन्धक ने मण्डल के रेलवे अधिकारियों एवं संरक्षा सलाहकारों द्वारा विशेष संरक्षा संबंधी नियमित एवं औचक निरीक्षण किये जाने के निर्देश दिये हैं।उक्त जानकारी जनसम्पर्क अधिकारी पूर्वोत्तर रेलवे, लखनऊ के द्वारा प्राप्त हुई|

Posted By:- Amitabh Chaubey