NRC के खौफ से 60 साल बाद घर लौटा “शमीम”…

Exclusive News UP Special News

संतकबीर नगर (जनमत) :-  जिस मिटटी को छोड़कर कह चुके अलविदा…. आज उसी में पूर्वजों का नामो निशाँ ढूंढ रहें हैं… देश में नागरिकता संशोधन कानून लागू होने के बाद जहां लोगों को, एनआरसी का डर सता रहा है और सीएए के विरोध में प्रदर्शन का दौर भी जारी है, इसी बीच 8 साल की उम्र में अपना पैतृक गांव छोड़ने वाले शमीम 69 साल की उम्र में NRC के लिए कागज़ात जुटाने  सन्तकबीरनगर स्थित अपने पैत्रक गाँव पहुंचे,…

इस दौरान उनकी मुलाक़ात बचपन के दोस्तों से हुई जिसके बाद सभी “दंग” रह गएँ. आपको बता दे कि सन्तकबीरनगर ज़िले के हरिहरपुर नगर पंचायत के रहने वाले शमीम बेग, 9 साल की उम्र में परिवार सहित व्यापार के लिए 60 साल पहले अपनी ज़मीन-जायदाद छोड़कर गोरखपुर चले में बस गएँ थे लेकिन 60 साल के बाद, जब उनकी आंखें बूढ़ी हो गई, तो अचानक NRC का खौफ़ इस क़दर सताने लगा कि, शमीम बेग, अपने पैतृक गांव हरिहरपुर नगर पंचायत पहुंच गएँ.

इस दौरान जब उनकी मुलाक़ात  गांव वालों से हुई तो हर कोई हैरान था चुकीं एक बालक  अब  बुजुर्ग के रूप में वापस लौटा था फिलहाल बचपन के दोस्तों ने बड़े गर्मजोशी से शमीम का स्वागत किया. जिसके बाद नगर पंचायत के चेयरमैन प्रतिनिधि से मुलाक़ात हुई  और अपने दादा के नाम के कागज़ात दिखाकर एनआरसी सीएएए के चलते अपने पूर्वजों के नाम पर  दर्ज जमीन के कागजात और प्रमाण पत्र बनवाने का आग्रह किया. इस दौरान  चेयरमैन प्रतिनिधि ने बताया कि शमीम बेग 60 साल बाद गाँव वापस ज़रूर आयें हैं लेकिन इन्हें पलक झपकते ही गाँव के बुजुर्गों ने पहचान लिया… नगर पंचायत में इनके परिवार का नाम दर्ज है, यह इनका पैत्रक गाँव हैं जिसके चलते इनको जो भी कागज़ात की आवश्यकता होगी समय रहेते मुहैया करा दिया जाएगा.

Posted By:- Ankush Pal

Correspondent, Janmat News.

 

 

 

.