होली पर रेलवे का यात्रियो को “तोहफा”….

Exclusive News UP Special News

देश विदेश (जनमत):- रेलवे प्रशासन यात्रियो की सुविधाओं को और भी बेहतर बनाने के लिए एक के बाद एक सौगात दे रहा है। वही अब रेलवे अपने यात्रियो को होली पर नई सौगात दे रहा है| होली पर्व को लेकर रेलवे ने एक्शन प्लान तैयार कर लिया है। उत्तर रेल  महाप्रबंधक आर .के कुलश्रेष्ठ ने अपने पांचों मंडल प्रबंधकों के साथ बैठक कर पूरा खाका तैयार किया। जिस के अन्तर्गत रेलवे होली पर कुछ स्पेशल ट्रेन चलाने जा रहा है।

हजारों यात्रियो जो होली पर अपने घर जाते है और वापस आते है उन यात्रियो की सुविधाओ को देखते हुए रेलवे ने कई  स्पेशल ट्रेनें चलाने का फैसला लिया है। उत्तर रेलवे ने होली के लिए लगभग 30 स्पेशल ट्रेनें चलाने का निर्णय लिया है। जो कुल 402 फेरे लगाएंगी। इसके अलावा 24 नियमित ट्रेनों में अतिरिक्त कोच लगाए जाएंगे। लगातार मॉनीटरिंग के लिए रेल अधिकारियों की तैनाती करने का खाका तैयार किया गया है। उत्तर रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी ने बताया कि यात्रियों की भीड़ को ध्यान में रख इस साल बेहतर प्रबंध किया गया है।

पूर्वांचल की ओर जाने वाले यात्रियों के लिए बड़ी संख्या में ट्रेनें चलाई जाएंगी। वही मुख्य जनसंपर्क अधिकारी ने बताया कि ये स्पेशल ट्रेन 1 से 31 मार्च तक चलेंगी। 7 मार्च से 12 मार्च तक इनमें अधिकांश ट्रेनें चलाई जाएंगी। उत्तर रेलवे के अलावा अन्य जोन से चलने वाली कुल 36 ट्रेनों में 60 प्रतिशत ट्रेन पूर्व दिशा के लिए चलाई जाएंगी। इनमें ज्यादातर ट्रेनें नई दिल्ली व आनंद विहार से चलेंगी। भीड़ प्रबंधन के लिए सेवानिवृत्त कर्मचारियों को तैनात किया जाएगा। नई दिल्ली प्लेटफार्म नंबर 16 से पूर्व दिशा की अधिकांश ट्रेनें चलेंगी।

कहां से कहां चलेंगी ये स्पेशल ट्रेन :
छपरा से दिल्ली, मुंबई से पटना, मुंबई से वाराणसी, पुणे से दानापुर, पुणे से बल्हारशाह, आानंद विहार से गया, पटना से पुणे, नई दिल्ली से पटना, बरौनी, वाराणसी के साथ ही आनंद विहार से कटरा और लखनऊ के बीच ट्रेनें चलाई जाएंगी। इसके अलावा भागलपुर से गांधीधाम,नांगल डैम से लखनऊ, कटरा से वाराणसी, हजरत निजामुद्दीन से पुणे, लखनऊ के बीच भी ट्रेन चलाने की घोषणा हुई है। वहीं चंडीगढ़ से गोरखपुर, सहारनपुर से अंबाला कैंट, बठिण्डा से वाराणसी और गाजियाबाद से अलीगढ़ भी स्पेशल ट्रेन चलेगी।

आप को बता दे कि भीड़ के सामने हर साल रेलवे की सभी तैयारी अधूरी ही साबित होती है और यात्रियों को नियमित व स्पेशल ट्रेन में परेशान होना पड़ता है। वही अब ये देखना है की इस साल रेलवे यात्रियो की भीड़ को कैसे काबू करता है|

Posted By:- Amitabh Chaubey