इस विद्यालय में पिछले 10 वर्षों से नहीं बना शौचालय

Exclusive News UP Special News

सिद्धार्थनगर (जनमत):-  उत्तर प्रदेश के बेसिक शिक्षामंत्री स्वतंत्र प्रभार सतीश द्विवेदी के गृह जनपद सिद्धार्थनगर में अभी भी ऐसे परिषदीय विद्यालय है। जंहा 10 साल से संचालित स्कूल अभी तक शौचालय विहीन है।  जिससे वंहा पर पढ़ाई करने वाले विद्यार्थियों व कर्मचारियों को खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। इस बात की जानकारी भी उच्च अधिकारियो को दी गई है।

लेकिन नतीजा सिफर ही निकला।  सिद्धार्थनगर जिले के बांसी तहसील में स्थित उच्च प्राथमिक स्कूल बरदही नानकार में  बीते 10 सालो से अधिक समय से स्कुल संचालित है। इस विद्यालय में कक्षा 6 से कक्षा 8 तक की शिक्षा लेने के लिए छात्र -छात्राये  आते है। लेकिन इस स्कुल की बदहाली का आलम यह है कि  बीते 10 वर्षो से चल रहे इस विद्यालय में अभी तक शौचालय का निर्माण नहीं किया जा सका।

जिससे यंहा पर पढ़ाई करने वाले विद्यार्थियों व कर्मचारियों को खासी परेशानियों का सामना करना पड़ता है।  इस विद्यालय में शौचालय निर्माण को लेकर इस स्कुल में तैनात शिक्षिकाओं ने कई बार उच्च अधिकारियो से गुहार लगाई। लेकिन मिला सिर्फ जल्द ही निर्माण का आश्वासन। प्रधान से भी गुहार लगाई गई। लेकिन हुआ कुछ भी नहीं।

शौचालय के साथ ही स्कुल का भवन भी काफी जर्जर हो चूका है। वर्षा होते ही जगह जगह से पानी टपकता है। स्कुल की दीवारे भी कई जगह से जर्जर दिख रही है। लेकिन इस स्कुल की हालत सुधारने के लिए कोई सुनने वाला नहीं है | इस गंभीर मामले को लेकर जब हमने जिलाधिकारी दीपक मीणा से बात की। तो उन्होंने 6  माह के अंदर निर्माण का आश्वाशन दिया है।