छात्र ने कॉलेज में खुद पर उड़ेला पेट्रोल, …विश्वविद्यालय की परीक्षाएं रोकने की दी धमकी

CRIME UP Special News

अलीगढ़ (जनमत):- अलीगढ़ के थाना गांधी पार्क की इलाके के दिल्ली अलीगढ़ कानपुर नेशनल हाईवे-91 स्थित श्री वार्ष्णेय महाविद्यालय में किए गए ऐलान के बाद एलएलबी द्वितीय वर्ष के छात्र द्वारा आगरा विश्वविद्यालय के वाइस चांसलर की नीतियों से परेशान होकर अपने ऊपर ज्वलनशील पेट्रोल डालकर आत्मदाह किया जाने की कोशिश का मामला सामने आया है। छात्र के द्वारा कॉलेज परिसर में अपने ऊपर पेट्रोल डाले जाने के बाद बड़ी तादाद में छात्र और पुलिसकर्मी मौके पर पहुंच गए और खुद को माचिस की तिल्ली जलाकर आग के हवाले कर आत्मदाह करने की कोशिश करने वाले छात्र को पकड़ते हुए उसके कपड़ों को उतारकर पानी डालकर निलहाते हुए बमुश्किल उसकी जान को बचाया गया। घटना के बाद कॉलेज परिसर में मौजूद अन्य छात्र आक्रोशित हो गए। जिसके बाद उन्होंने विश्वविद्यालय प्रशासन के खिलाफ जमकर नारेबाजी की गई।

इसके साथ ही, गुस्साए छात्रों ने शनिवार से होने वाली बीएएलएलबी और एलएलबी की परीक्षाएं रोकने की धमकी दी। वहीं एडीएम सिटी अमित कुमार भट्ट ने कहा कि परीक्षा में किसी को भी विघ्न डालने नहीं दिया जाएगा। परीक्षा केंद्र पर पुलिस बल तैनात रहेगा। तो वहीं छात्र द्वारा आत्मदाह किया जाने की कोशिश किए जाने का वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। आपको बता दें कि आगरा विश्वविद्यालय के वाइस चांसलर और रजिस्टर के रवैये से परेशान एलएलबी द्वितीय वर्ष के छात्र अरुण कुमार शर्मा ने शुक्रवार को श्री वाष्र्णेय कॉलेज परिसर में आत्मदाह का एलान किया था। आत्मदाह का ऐलान किए जाने के बाद छात्र अरुण तय समय पर कॉलेज पहुंच गया और खुद पर ज्वलनशील पेट्रोल उड़ेल लिया। खुद के ऊपर पेट्रोल डालकर छात्र जैसे ही माचिस की तीली जलाने वाला ही था। तभी घटनास्थल पर मौजूद पुलिसकर्मियों ने दौड़ लगाकर उसे पकड़ लिया,ओर उसकी कमीज उतरवा दी और कॉलेज परिसर में ही पानी से नहला दिया। इस घटना के बाद परिसर में मौजूद अन्य छात्र आक्रोशित हो गए।

उन्होंने विश्वविद्यालय प्रशासन के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। जिसके बाद प्रदर्शनकारी छात्रों ने शनिवार से होने वाली आगरा विश्वविद्यालय की परीक्षाएं न होने की धमकी दी है। छात्रों के हंगामे और छात्र अरुण कुमार के द्वारा कॉलेज परिसर में पेट्रोल डालकर खुदकुशी के प्रयास की सूचना पर कॉलेज और पुलिस-प्रशासन के हाथ-पांव फूल गए। सूचना पर पुलिस और जिला प्रशासन समेत कॉलेज प्रशासन घटना स्थल पर पहुंच गया। वहीं डॉक्टर बीआर आंबेडकर विवि द्वारा संचालित बीएएलएलबी, एलएलबी की परीक्षा की तिथि बढ़ाई जाने और पुनर्परीक्षा में अनुत्तीर्ण विद्यार्थियों को तृतीय वर्ष में प्रवेश देने की मांग को लेकर गुस्साए छात्रों ने एसवी कॉलेज के प्राचार्य का घेराव किया। तो वहीं छात्रों ने अपनी पीड़ा खून से पोस्ट कार्ड पर लिखी है, छात्रों द्वारा खून से लिखे गए पत्र को राज्यपाल को भेजा गया है। तो वहीं पत्र में छात्रों ने इच्छा मृत्यु की अनुमति मांगी गई है

वहीं छात्र नेता बलदेव चौधरी सीटू का कहना है कि आगरा विश्वविद्यालय के द्वारा एलएलबी द्वितीय वर्ष की पुनः परीक्षा का परिणाम बिना कॉपी चेक किया घोषित कर दिया गया था। छात्रों की बिना कॉपी चेक किया रिजल्ट घोषित किए जाने को लेकर छात्रों द्वारा आंदोलन कर ज्ञापन सोपते हुए अन्य माध्यम से छात्र अपनी बातों को आगरा विश्वविद्यालय के कुलपति के पास तक पहुंचा रहे थे। बावजूद इसके आगरा विश्वविद्यालय के कुलपति का तानाशाही रवैया लगातार जारी है। छात्रों के साथ अन्याय बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। छात्रों की मांगों को आगरा विश्वविद्यालय पूरा करे और कहा,की आगरा विश्वविद्यालय कुलपति ने आंदोलन करने वाले छात्रों की समस्याओं का समाधान करने के बजाय 2 सितंबर से परीक्षाएं शुरू कराए जाने का तुगलकी फरमान जारी करते हुए परीक्षाएं कराई जा रही है। कुलपति द्वारा कराई जा रही इन परीक्षाओं का छात्रों द्वारा विरोध किया गया है।

कुलपति केवल छात्रों का शोषण कर रही हैं। कुलपति को कोई फर्क नहीं पड़ रहा कि छात्र आत्मदाह करे या फिर खून से पत्र लिखे। वहीं छात्र नेता जय यादव ने कहा कि आगरा विश्वविद्यालय अपनी कमजोरी को छात्रों पर न थोपे और छात्रों की मांग को पूरा करे, नहीं तो अपनी मांगों को लेकर पिछले कुछ दिनों से विरोध प्रदर्शन कर रहे छात्र सड़कों पर प्रदर्शन करेंगे। ऐलान के बाद पेट्रोल डालकर आत्मदाह करने की कोशिश करने वाले छात्र अरुण कुमार व अन्य छात्रों का कहना है कि आगरा विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित एलएलबी द्वितीय वर्ष की परीक्षा में कुछ छात्र अनुत्तीर्ण हो गए थे। उन्होंने पुनर्परीक्षा दी, लेकिन अंकपत्र में अनुत्तीर्ण के अंक भी दर्ज कर दिए गए। वहीं उत्तर पुस्तिकाएं नहीं दिखाई जा रही हैं। जिसके विरोध में छात्रों द्वारा प्रदर्शन किया गया तो 26 अगस्त को विश्वविद्यालय प्रशासन ने कमेटी गठित कर दी। कमेटी को 24 घंटे के अंदर रिपोर्ट सौंपनी थी, लेकिन 6 दिन बीत जाने के बाद भी कमेटी ने रिपोर्ट प्रेषित नहीं की है।

कॉलेज के प्राचार्य प्रो. अरुण कुमार गुप्ता का कहना है कि आगरा विश्वविद्यालय के परीक्षा नियंत्रक के अनुसार, एलएलबी द्वितीय वर्ष की पुनर्परीक्षा-2022 के ऐसे छात्र, जो संबंधित विषय में अनुत्तीर्ण हैं, उनकी विशेष परीक्षा कराकर परीक्षाफल घोषित किया जाए। पुनर्परीक्षा के वह छात्र, जिन्होंने भूतपूर्व छात्र के रूप में परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए आवेदन किया। उनकी दो सितंबर से परीक्षा होगी। परीक्षा में अनुपस्थित या अनुत्तीर्ण घोषित होने पर संबंधित छात्रों को अंतिम अवसर का लाभ दिया जा सकता है। प्रथम व द्वितीय वर्ष की परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद छात्रों को तृतीय वर्ष में प्रवेश दिया जाए। यह व्यवस्था केवल सत्र 2022-23 के लिए अनुमन्य होगी। जबकि छात्रों की मांग पर 5 छात्रों की उत्तर पुस्तिकाओं का परीक्षण नामित प्रतिनिधियों/शिक्षकों द्वारा किया गया था। लेकिन इसमें किसी भी प्रकार की विसंगति नहीं पाई गई है।वहीं एसवी कॉलेज के प्राचार्य ने इन प्रतिनिधियों को नामित किया गया था।

Reported By:- Ajay Kumar

Posted By:- Amitabhy Chaubey