स्वीपर और ड्राइवर करते हैं जिला अस्पताल में “मरीजों का इलाज”…

UP Special News

अलीगढ (जनमत) :– उत्तर प्रदेश में सरकारी अस्पतालों की हालत क्या है इस बात का अंदाजा आप अलीगढ़ के जिला मलखान सिंह अस्पताल की इन तस्वीरों को देखने के बाद भी लगा सकते हैं। जहां स्वीपर और ड्राइवर के सहारे जिला मलखान सिंह अस्पताल के इमरजेंसी हैं। जिला अस्पताल में फोर्थ क्लास अनट्रेंड कर्मचारी के द्वारा गंभीर घावों पर टांके लगाने के साथ ही मरीजों की ड्रेसिंग की जाती है। आपको बताते चलें कि अलीगढ़ जिले के जिला मलखान सिंह अस्पताल में अस्पताल की सफाई करने वाले स्वीपर और एंबुलेंस के ड्राइवर द्वारा उपचार के लिए अस्पताल पहुंचने वाले गंभीर मरीजों का उपचार किया जाता है। मलखान सिंह अस्पताल में स्वीपर और ड्राइवर के द्वारा मरीज के गंभीर घावों पर अनट्रेंड स्वीपर के द्वारा टांके लगाने और उपचार किए जाने का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे वीडियो में जिला मलखान सिंह अस्पताल का फोर्थ क्लास कर्मचारी स्वीपर और ड्राइवर लहूलुहान हालत में उपचार के लिए पहुंचे मरीज का उपचार करते हुए नजर आ रहे हैं। सोशल मीडिया पर स्वीपर और ड्राइवर के द्वारा मरीज का उपचार किए जाने का वीडियो वायरल होने पर जहां जिला प्रशासन मौन है तो वही जिला मलखान सिंह अस्पताल के सीएमएस डॉक्टर ईश्वरी देवी बत्रा अब अस्पताल में डॉक्टरों का ट्रांसफर होने के बाद स्टाफ की कमी होने का हवाला दिया जा रहा है। तो वही इस बड़ी लापरवाही पर स्टाफ का रोना रोकर सीएमएस पल्ला झाड़ती ही नजर आ रही है।

जानकारी के अनुसार उत्तर प्रदेश के जनपद अलीगढ़ का जिला अस्पताल इन दिनों डॉक्टर्स और नर्सिंग स्टाफ की कमी से जूझ रहा है। आलम यह हो चुका है कि यहाँ स्वीपर और डॉक्टर्स के ड्राइवर गंभीर मरीजों व घायलों को ट्रीटमेंट देते नज़र आ रहे हैं। मामला शनिवार व शुक्रवार की मध्य रात्रि का है. इस दौरान मारपीट की घटना में घायल जिला अस्पताल की इमरजेंसी पर पहुँचे तो स्वीपर द्वारा घायल के सिर में टाँके लगाते हुए और एक बुजुर्ग के माथे पर बैंडेज करते हुए देखा गया। कहीं न कहीं इस तरह अनट्रेंड लोगों द्वारा ट्रीटमेंट कराना लोगों की जान के साथ खिलवाड़ है। आपको बताते चलें कि जनपद अलीगढ़ के थाना गांधी पार्क क्षेत्र के बाबा कॉलोनी निवासी दो पड़ोसियों में किसी बात को लेकर मामूली कहासुनी हो गई थी। दोनों पड़ोसियों के बीच हुई इस मामूली कहासुनी के बाद दोनों ही पड़ोसियों के बीच देखते ही देखते मारपीट शुरू हो गई। दोनों लोगों के बीच हो रही मारपीट को दे परिवार के लोग भी बीच-बचाव कराने के लिए मौके पर पहुंच गए। इस दौरान मौके पर पहुंचे पीड़ित कुमार पाल के साथ पड़ोसी रमन के बेटे ने लोहे की रॉड से हमला बोलते हुए लहूलुहान कर दिया।

कुंवर पाल का आरोप है कि पड़ोसी रमन के बेटे द्वारा उसके बेटे गोविंद और उसके साथ जमकर मारपीट की गई। दबंग पड़ोसी रमन के बेटे द्वारा की जा रही मारपीट को देख आस-पड़ोस के लोग मौके पर पहुंचे और दबंग पड़ोसी के चुंगल से दोनों बाप बेटे को छुड़ाया गया। दबंगों के चुंगल से छुटने के बाद मारपीट में घायल कुंवर पाल सिंह और उसके बेटे गोविंद के द्वारा थाना गांधी पार्क पुलिस को पड़ोसी द्वारा अपने साथ की गई मारपीट की सूचना पुलिस को दी गई। सूचना मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंची और घायल कुंवरपाल सिंह सहित उसके बेटे गोविंद समेत मारपीट में घायल पड़ोसी रमन को उपचार के लिए जिला मलखान सिंह अस्पताल भर्ती कराया गया था। देर रात दो पड़ोसियों के बीच मारपीट में घायल लोग उपचार कराने के लिए जिला मलखान सिंह अस्पताल पहुंचे थे जहां जिला मलखान सिंह अस्पताल में झाड़ू लगाने वाले स्वीपर और ड्राइवर के द्वारा गंभीर रूप से घायल लोगों के जिस्म पर मौजूद गहरे घावों पर जिला मलखान सिंह अस्पताल के अनट्रेंड सफाई कर्मचारी के द्वारा उपचार करते हुए टांके लगाए गए।

इस मामले पर जिला मलखान सिंह अस्पताल की सीएमएस डॉ० ईश्वर देवी बत्रा का कहना है कि अस्पताल के डॉक्टर्स का ट्रांसफर होने के बाद से स्टाफ की कमी से जिला अस्पताल जूझ रहा है। शासन को लगातार पत्राचार किया जा रहा है। स्वीपर द्वारा ट्रीटमेंट दिए जाने की जाँच कराई जायेगी।

REPORT- AJAY KUMAR…

PUBLISHED BY:- ANKUSH PAL..