देश को नई बुलंदियों तक पहुंचा सकते हैं शिक्षक : सीएम योगी

UP Special News

गोरखपुर (जनमत):- गोरखपुर मंडल (देवरिया, गोरखपुर, कुशीनगर व महराजगंज जनपद) के 1086 परिषदीय विद्यालयों के स्मार्ट क्लास और  64 ब्लॉक संसाधन केंद्रों में आईसीटी (इंफॉर्मेशन एंड कम्युनिकेशन) लैब्स के लोकार्पण समारोह को सीएम योगी  संबोधित किया और इस दौरान  योगिराज बाबा गंभीरनाथ प्रेक्षागृह में आयोजित समारोह में प्राथमिक एवं कंपोजिट विद्यालयों के 14360 शिक्षकों को टैबलेट, 3780 को-लोकेटेड आंगनबाड़ी केंद्रों को वंडर बॉक्स सहित  1207 दिव्यांग बच्चों को 1980 सहायक उपकरणों के वितरण का भी अपने कर कमलो से शुभारंभ  किया.

इस अवसर सीएम योगी ने  बताया कि शिक्षा के अनुरूप ही व्यक्ति, समाज और  राष्ट्र का चरित्र होगा। सशक्त राष्ट्र के निर्माण की बुनियाद शिक्षकों के परिश्रम और  पुरुषार्थ पर टिकी है। शिक्षक ही तेजी से देश को नई बुलंदियों तक पहुंचा सकते हैं। गुरु वशिष्ठ, विश्वामित्र, संदीपनी, चाणक्य जैसे आदर्श गुरुजनो का उल्लेख करते हुए बताया कि  श्रीराम, श्रीकृष्ण और चंद्रगुप्त को बनाने में इनका मार्गदर्शन बेहद महत्वपूर्ण रहा। शिक्षकों को इन आदर्श गुरुओं से प्रेरणा लेनी चाहिए।
एक शिक्षक की सबसे बड़ी उपलब्धि तब होती है  जब वह अपने बच्चों को समर्थ और योग्य बनाकर उनमें राष्ट्र के प्रति समर्पण का भाव पैदा करता है। इसके लिए सबको खुद  मूल्यांकन भी करना चाहिए।अगर कोई व्यक्ति अपने कार्यों का मूल्यांकन नहीं करता है तो इसका मतलब वह अपने साथ समाज और  राष्ट्र के साथ भी धोखा कर रहा है।

सीएम ने शिक्षकों से अपने कामो  का दैनिक, साप्ताहिक, पाक्षिक, मासिक, त्रैमासिक, छमाही व वार्षिक मूल्यांकन करने का आह्वान किया।  ज्यादातर बेसिक शिक्षा परिषद के विद्यालय ऑपरेशन कायाकल्प से आच्छादित हो चुके हैं। जो इक्के दुक्के रह गए हैं, वहां शिक्षक जनप्रतिनिधियों, ग्राम पंचायतों और  पुरातन छात्रों से सहयोग ले सकते हैं और शिक्षा के स्तर को बढ़ाने के साथ ही एक बेहतर समाज के निर्माण में योगदान दे सकतें है.

 

REPORT- AJEET SINGH..

PUBLISHED BY:- ANKUSH PAL…