नाथ सम्प्रदाय की अद्भुत “खिचड़ी”…

UP Special News

गोरखपुर (जनमत):- नाथ संप्रदाय की अद्भुत खिचड़ी सदियों से चली आ रही यह परंपरा अनवरत जारी है नाथ संप्रदाय के अलग-अलग पीठाधीश्वरों के हाथों बाबा गोरक्षनाथ को खिचड़ी चढ़ाई जाती है इसी को अनवरत जारी रखते हुए प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी हर साल की तरह इस बार भी तकरीबन आधे घंटे विशेष पूजा करने के बाद बाबा गोरक्षनाथ को खिचड़ी चढ़ाते हैं और उसके बाद श्रद्धालुओं के लिए गोरक्षनाथ बाबा के मंदिर का पट खोल दिया जाता है ।

स्नान-दान और लोक कल्याण के पर्व मकर संक्रांति में दान का महत्व पूरे देश में है। उत्तर प्रदेश में गोरखपुर के बाबा गोरखनाथ मंदिर में खिचड़ी पर्व-महोत्सव इसी दिन मनाया जाता है। यहां कहा जाता है कि जिस अक्षय पात्र (खप्पर) में शिव के रूप बाबा गोरखनाथ जी को खिचड़ी चढ़ाई जाती है, वह आज तक कभी भी पूर्णरूपेण भरा नहीं है। धर्म जगत के इस अलौकिक व्याख्यान का संदर्भ चाहे जो भी हो, पर इस स्थल का खिचड़ी पर्व सनातन धर्म के तथ्य और  तत्व का साक्षात प्रमाण बना हुआ है, चावल दाल के मेल में बनी खिचड़ी सामाजिक-सांस्कृतिक समरसता, सुपाच्यता एवं सात्विकता की त्रिवेणी है। साथ ही खप्पर का न कभी खाली होना और न कभी भरना, परम संतोष की गति का परिचायक है, जिससे मानव जीवन सदैव कल्याणकारी बना रहता है।

वीओ – सीएम योगी आदित्यनाथ का मकर संक्रांति का यह पावन पर्व अपने आप में अद्भुत है जिसको लेकर हजारों की संख्या में गोरक्षनाथ मंदिर में श्रद्धालुओं की भीड़ लगती है और यह श्रद्धालु बाबा गोरक्षनाथ को खिचड़ी चाहते हैं निश्चित रूप से सीएम योगी आदित्यनाथ जहां प्रदेश की कमान संभालने के साथ-साथ पीठाधीश्वर की भी कमान बखूबी संभालते हैं और आज के दिन सीएम योगी आदित्यनाथ दिनभर मंदिर की सुरक्षा का जायजा लेते भी नजर आते हैं ।

Posted By:- Ankush Pal…

Reported By:- Shanti Bhushan, Abhishek Pandey, Gorakhpur.