उत्तर प्रदेश के इस जिले में बनेगी सबसे बड़ी जेल

Exclusive News UP Special News

लखनऊ(जनमत):- पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के एक और ड्रीम प्रोजेक्ट को योगी सरकार पूरा करने जा रही है। दरअसल पूर्व मुख्यमंत्री ने 2016 में उत्तर प्रदेश के  ललितपुर में हाई सिक्योरिटी जेल बनाने की घोषणा की थी। इस प्रोजेक्ट पर काम शुरू होता इससे पहले ही अखिलेश यादव की सरकार चली गई और प्रदेश में योगी की सरकार आ गई।

योगी सरकार में ललितपुर में प्रदेश की सबसे हाई सिक्योरिटी जेल बंनने जा रही है और इसकी क्षमता 45 सौ कैदियों की होगी। यहाँ पर  100 एकड़ जमीन में तीन अलग – अलग जेल  बनाई जाएँगी इसके लिए जमीन का अधिग्रहण भी पूरा हो चुका है।

यह जानकारी जेल राज्य मंत्री जय कुमार सिंह ने आलमबाग स्थित डाक्टर सम्पूर्णानन्द कारागार प्रशिक्षण केंद्र में दो व्याख्यान कक्ष और महिला छात्रावास के लोकार्पण के दौरान कही। यहाँ पर 100 – 100 क्षमता के दो कक्ष और 26 महिला कर्मियों के लिए छात्रावास बनाये गए है। इस सुविधा का न सिर्फ उत्तर प्रदेश के ट्रेनिंग लेने वाले कर्मियों को लाभ मिलेगा बल्कि अन्य राज्यों के कर्मी भी इसका लाभ ले सकेंगे। इस मौके पर  जेल महानिदेशक आनंद कुमार के साथ ही जेल के सभी वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद रहे।

Posted By:- Amitabh Chaubey