नुमाईश में टूटी झूले की बोगी,6 घायल, मची भगदड़ व चीखपुकार

UP Special News

अलीगढ़ (जनमत):- कतवाली बन्नादेवी स्थित नुमाइश मैदान में चल रही राजकीय एवं औद्योगिक कृषि प्रदर्शनी में फैली अवस्थाओं का आलम यह है कि देर रात जिला प्रशासन की लापरवाही के चलते 3 दिन के भीतर झूला टूट कर गिरने का दूसरा दर्दनाक हादसा सामने आया है। जहां चलते हुए झूले में बैठकर झूला झूल रहे दर्शकों के एक झूले की बोगी टूट कर जमीन पर गिर पड़ी। जिसमें बैठकर झूला झूल रहे करीब 6 लोग जमीन पर गिरते ही घायल हो गए। जिनमें दो की हालत गंभीर है। हादसे को देख नुमाइश मैदान में प्रदर्शनी का लुफ्त उठाने के लिए घूमने आए दर्शकों में चीख-पुकार और भगदड़ मच गई। इस दर्दनाक हादसे में 6 लोग बुरी तरह से जख्मी हो गए। जिनको उपचार के लिए आनन-फानन में जिला मलखान सिंह अस्पताल में भर्ती कराया गया। तो वही झूला टूट कर बोगी गिरने के बाद मौके पर हंगामा हो गया और झूला मालिक व लोगों में गर्मा गर्मी और तीखी नोकझोंक हो गई। देर रात नुमाइश में झूले के गिरने की सूचना तहसीलदार एवं प्रदर्शनी मेला प्रभारी मौके पर पहुंच गए।

उन्होंने कहा कि हादसे में दर्शकों के घायल होने की सूचना मिली है। जिनमें दो गंभीर रूप से घायल हुए दर्शकों का उपचार जिला अस्पताल में कराया जा रहा है। जिसके बाद नुमाइश प्रशासन ने जांच पूरी न होने तक झूले का संचालन बंद करा दिया है। आपको बता दें कि जनपद अलीगढ़ की कोतवाली बन्नादेवी क्षेत्र के दिल्ली अलीगढ़ कानपुर नेशनल हाईवे-91 स्थित नुमाइश मैदान में लग रही अलीगढ़ राजकीय औद्योगिक एवं कृषि प्रदर्शनी में जिला प्रशासन की बड़ी लापरवाही के चलते 3 दिन के भीतर झूला टूट कर गिरने का बड़ा हादसा सामने आया है। जहां प्रशासन की अनदेखी के चलते नुमाइश में घूमने के लिए आने वाले लोग काल के गाल में समाने से दूसरी बार बच गए हैं। घटना देर रात उस वक्त की है जब नुमाइश का लुफ्त उठाने के लिए आए लोग प्रदर्शनी में लगे झूले मैं बैठकर झूला झूल रहे थे। तभी तेज रफ्तार के साथ एक झूले की बोगी टूट कर अचानक तेज गति के साथ जमीन पर गिर पड़ी।

जमीन पर झूले की बोगी टूट कर गिरते ही उसमें बैठकर झूला झूल रहे करीब 6 लोग घायल हो गए और नुमाइश मैदान में चीखपुकार और भगदड़ मच गई। हादसे के दौरान अपनी जान बचाने के लिए चीख चिल्ला रहे झूले की बोगी के अंदर फंसे लोगों के शोर की आवाज सुनकर प्रदर्शनी में घूमने आए लोग दौड़कर मौके पर पहुंचे और झूले की बोगी के अंदर फंसे लोगों को बाहर निकाला गया। जिसके बाद प्रदर्शनी में घूमने आए लोगों ओर झूला संचालक के बीच लापरवाही को लेकर तीखी नोकझोंक हो गई ओर सैकड़ों की तादाद में लोगों का जमावड़ा मौके पर लग गया और आनन-फानन में झूले की बोगी टूट कर नीचे गिरकर जख्मी हुए सभी लोगों को उपचार के लिए लोगों की मदद से जिला मलखान सिंह अस्पताल में भर्ती कराया गया।वहीं आपको बता दें कि नुमाइश में शनिवार को हुल्लड़ चौकी स्थित ब्रेक डांस झले की बोगी टूटकर जा गिरने से पांच-छह दर्शक घायल हो गए थे। जिसके बाद मंगलवार को नुमाइश के हुल्लड़ बाजार में रात 10 बजे लगे सुनामी झूले से कुछ दर्शक झूला झूल रहे थे। इसी दौरान झूले का लॉक टूट गया। इससे झूले पर सवार 6 दर्शक नीचे गिर पड़े और चीख- पुकार मच गई। जबकि हादसे में दो दर्शकों को काफी चोटें आयी हैं। जिन्हें हादसे की सूचना पर मौके पर पहुंची पुलिस की मदद से मलखान सिंह जिला अस्पताल ले जाया गया। जहां उनका उपचार किया जा रहा है। तो वही अन्य दर्शकों को उनके परिजन निजी उपचार के लिए अपने साथ ले गए।

Reported By:- Ajay Kumar

Posted By:- Amitabh Chaubey