देश का भविष्य स्कूल में लगाता है “झाड़ू-पोछा”…

UP Special News

अलीगढ़ (जनमत):- यूपी के अलीगढ जिले  के सरकारी प्राथमिक विद्यालयों ओर कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय की छवि अब बदलने लगी है। लेकिन पहले की तरह आज भी सरकारी प्राथमिक विद्यालय सहित कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय अपनी कारगुजारी और लापरवाही के लिए चर्चा में रहती हैं। कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय में 2 महीने पहले छात्राओं से स्कूल परिसर में झाड़ू पोछा लगवाने के साथ ही अपने परिवार से दूर हॉस्टल में रहकर शिक्षा ग्रहण करने के लिए पहुंची छात्राओं से खाना बनवाए जाने का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था। वायरल वीडियो का संज्ञान लेते हुए जांच कमेटी गठित की गई थी।

जांच कमेटी इस मामले को लेकर स्कूल में खाना बनाने वाली छात्रा और स्कूल परिसर में झाड़ू पोंछा लगाने वाली छात्राओं को बयान दर्ज कराने के लिए विजयगढ़ बीआरसी पर छात्राओं का अभिभावकों के साथ बयान दर्ज कराने के लिए बुलाया गया था। अधिकारी के सामने बयान दर्ज होने के बाद पीड़ित छात्रा और उनके परिवार के लोगों का आरोप है कि शिकायत की जांच करने आए अधिकारियों ने जांच के नाम पर उनके साथ पक्षपात किया है। जबकि छात्रा लवी का आरोप है कि वह कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय में पढ़ते थे,जहां स्कूल में बड़ी मैडम हमसे झाड़ू पोछा ओर खाना बनवाती थी। जब हम झाड़ू पोछा लगाने से मना करते तो मैडम गाली देती थी, ओर स्कूल से नाम काटने के साथ स्कूल से बाहर निकाल देने की धमकी देती थी।

जानकारी के अनुसार उत्तर प्रदेश के जनपद अलीगढ़ के कस्वा विजयगढ़ स्थित कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय में प्रधानाध्यापिका द्वारा छात्राओं से पोंछा लगवाने के साथ खाना बनाने का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होने पर अविभावकों में आक्रोश व्याप्त हो गया। जिसकी शिकायत जिलाधिकारी अलीगढ़ के साथ शिक्षा अधिकारी एवं मुख्यमंत्री को एक माह पूर्व दी गई, तब से अब तक छात्राओं की शिक्षा में बांधा आ रही हैं, इस मामले में जिलाधिकारी द्वारा जांच खण्ड शिक्षा अधिकारी को दी गई, जहां छात्राओं के साथ अविभावकों को बीआरसी पर बुलाया गया, अविभावकों का आरोप हैं कि तीन घंटे इंतजार के बाद जांच अधिकारी बीआरसी पहुंचे, जहां हमारी समस्या का समाधान न करते हुए प्रधानाध्यापिका के पक्ष में बात करते हुए बच्चों को अन्य विद्यालय में पढ़ाई करने को कहते हुआ कहा कि आवासीय विद्यालय में काम काज कराया जाता हैं, इसी को लेकर अविभावकों में और आक्रोश व्याप्त हो गया, अविभावकों का कहना है प्रधानाध्यापिका को कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय विजयगढ़ से नहीं हटाया गया तो वह जिलाधिकारी अलीगढ़ कार्यालय में पहुंच कर शिकायत करेंगे,

वहीं विजयगढ़ बीआरसी पर जांच अधिकारी के सामने बयान देने के लिए पहुंची छात्रा तनु का कहना है कि शिक्षिकाओं के द्वारा उसको नाम काटने और स्कूल से बाहर करने की धमकी देकर स्कूल परिसर के कमरों में झाड़ू पोछा ओर खाना बनवाया जाता है। 2 महीने पहले उसका ओर स्कूल के हॉस्टल में रह रही अन्य छात्राओं का स्कूल में खाना बनाते झाड़ू पोछा लगाते हुए वीडियो वायरल हुआ था। वीडियो वायरल होने की शिकायत उनके अभिभावकों के द्वारा डीएम और बेसिक शिक्षा अधिकारी से की गई थी। छात्रा का आरोप है कि स्कूल में काम करने से मना करने पर बड़ी मैडम उनके साथ गाली गलौज भी करती और स्कूल में काम कराने वाली शिक्षिका ने उससे कहा कि ये झाड़ू,पोछा और खाना बनाने का काम स्कूल में सिखाने के लिए ही होता है।

छात्रा लवी का आरोप है कि वह कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय में पढ़ते थे,वहा स्कूल में बड़ी मैडम हमसे झाड़ू पोछा ओर खाना बनवाती थी। जब हम झाड़ू पोछा लगाने से मना करते तो मैडम गाली देती थी, ओर स्कूल से नाम काटने के साथ स्कूल से बाहर निकाल देने की धमकी देती थी।छात्रा ने कहा कि जांच अधिकारी ने उससे पूछा स्कूल का क्या मामला था। तो उसने बताया कि उससे स्कूल में मैडम उससे स्कूल में झाड़ू पोछा ओर खाना बनवाती थी।

REPORT- AJAY KUMAR… 

PUBLISHED BY:- ANKUSH PAL..