राममंदिर के नींव निर्माण की प्रक्रिया का हुआ शुभारंभ

UP Special News

अयोध्या (जनमत):- अयोध्या नगरी में राममंदिर के नींव निर्माण की प्रक्रिया का शुभारंभ आज विधि विधान पूर्वक गर्भगृह स्थल पर श्री गणेश की पूजन अर्चन के साथ शुरू कर दिया गया। जिसके लिए ट्रस्ट के पदाधिकारी महासचिव चम्पतराय, निर्मोही अखाड़ा के महंत दिनेन्द्र दास, डॉक्टर अनिल मिश्रा व ट्रस्टी व जिलाधिकारी अनुज झां ने नींव की पूजा कर कार्य प्रारंभ कराया। रामजन्मभूमि परिषद में विराजमान भगवान श्री राम लला की मंदिर की नींव खोदाई का कार्य लगभग पूरा हो गया है|

नींव में इंजीनियर फील्ड मटेरियल भरने का काम शुरू करने के लिए चैत्र कृष्ण त्रयोदशी यानि कि 9 अप्रैल की तिथि तय की गई है इससे पहले 1 अप्रैल तक फील्ड को अंतर्गत सीमेंट मोरन गिट्टी मंगा ली जाएगी निर्माण संबंधित सभी आपूर्ति के लिए L&T के अधिकारी टेंडर दर की जांच में लगे हुए हैं। वह दूसरी तरफ 14 मार्च को भी सूर्य देव कुंभ राशि में संचरण करते हुए सायंकाल 5:15 पर मीन राशि में प्रवेश कर गए हैं इसके कारण 15 मार्च से खरमास की शुरुआत हो जाएगी और खरमास समापन 13 अप्रैल को सूर्योदय के पुनः राशि परिवर्तन से होगा। ऐसी स्थिति में 9 अप्रैल से कार्य कोई बाधा ना आए। जिसके लिए आज 10 बजकर 55 मिनट पर सत्यनारायण भगवान व भगवान श्री गणेश की विधि विधान पूर्वक पूजन अर्चन के बाद नींव निर्माण का कार्य प्रारंभ कर दिया गया। और निर्माण स्थल के साथ निर्माण के लिए लगाए गए मैटेरियल मिक्स पावर प्लांट का भी पूजन अर्चन किया गया।

ट्रस्टी व निर्मोही अखाड़ा के महंत दिनेंद्र दास ने बताया कि श्री गणेश की पूजन अर्चन के साथ शुरू कर हो गया है| भगवान राम चाह रहे कि अब जल्दी से जल्दी कार्य शुरु हो जाये.इस दौरान श्री रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय, ट्रस्टी व निर्मोही अखाड़ा के महंत दिनेंद्र दास, सदस्य डॉ अनिल मिश्रा, विमलेंद्र मोहन मिश्र व जिलाधिकारी अयोध्या अनुज झा के साथ रामलला के मुख्य पक्षकार रहे त्रिलोकी नाथ पांडे विश्व हिंदू परिषद के प्रबंध समिति के सदस्य पुरुषोत्तम विश्व हिंदू परिषद के केंद्रीय मंत्री राजेन्द्र सिंह पंकज, डीआईजी/एसएसपी दीपक कुमार के साथ L&T व TCE भी मौजूद रहे।

Posted By:- Amitabh Chaubey

Reported By:- Azam Khan